होम मुझे खुशी है कि हमने भारत के साथ यह नयी व्यापार भागीदारी की है - लियाम फॉक्स

विदेश

मुझे खुशी है कि हमने भारत के साथ यह नयी व्यापार भागीदारी की है - लियाम फॉक्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान बनी नई भागीदारी के तहत भारत ब्रिटेन में एक अरब पौंड से अधिक का निवेश करेगा जिससे यहां 5,750 नौकरियां सुरक्षित सृजित होंगी। धानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने प्रौद्योगिकी,व्यापार व निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में सह

मुझे खुशी है कि हमने भारत के साथ यह नयी व्यापार भागीदारी की है - लियाम फॉक्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान बनी नई भागीदारी के तहत भारत ब्रिटेन में एक अरब पौंड से अधिक का निवेश करेगा जिससे यहां 5,750 नौकरियां सुरक्षित  सृजित होंगी। 

धानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने प्रौद्योगिकी,व्यापार व निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहमति पत्रों व समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के साथ वार्ता के बाद ब्रितानी सरकार ने कल एक नयी भारत ब्रिटेन व्यापार भागीदारी की घोषणा की।

ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग डीआईटी ने कहा है कि "1अरब डालर से अधिक के नये भारतीय निवेश से 5,750 ब्रितानी रोजगार सृजित या सुरक्षित होंगे। यह भागीदारी दोनों देशों के बीच संयुक्त व्यापार समीक्षा (जेटीआर ) पर आधारित है।" 

ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लियाम फॉक्स ने कहा, व्यापार बाधाओं को समाप्त करना एक प्रमुख पहल है जिससे ब्रिटेन विश्व बाजारों में अनुमानित वृद्धि का दोहन कर सकता है इसलिए "मुझे खुशी है कि हमने भारत के साथ यह नयी व्यापार भागीदारी की है।"

उन्होंने कहा, स्पष्ट रूप से भारत के साथ व्यापार में वृद्धि के अवसर बहुत हैं और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक विभाग के रूप में हम ब्रिटेन के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापार मिशन जैसे तौर तरीकों का इस्तेमाल करते रहेंगे।

ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) के आंकड़ों के अनुसार भारत व ब्रिटेन के बीच माल व सेवाओं में कुल व्यापार 2017 में 18 अरब पौंड रहा जो कि 2016 की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि दिखाता है। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top