खेल-संसार

INDvsWI 2nd T20: वेस्टइंडीज को बड़ा झटका, 71 रन से भारत ने की जीत दर्ज

INDvsWI 2nd T20: वेस्टइंडीज को बड़ा झटका, 71 रन से भारत ने की जीत दर्ज

INDvsWI 2nd T20: वेस्टइंडीज को बड़ा झटका, 71 रन से भारत ने की जीत दर्ज

Photo

लखनऊ। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टी 20 मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 71 रन से हराकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। दिवाली से पहले लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बल्ले से जमकर खेला। रोहित शर्मा ने 61 गेंदों में नाबाद 111 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कैरेबियाई गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी। भारत के 196 के विशाल लक्ष्य के सामने विंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 124 रन ही बना सकी।

विंडीज के कप्तान ब्रेथवेड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की पारी की शुरुआत शानदार रही और रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 123 रन शतकीय साझेदारी की। इस दौरान शिखर धवन अर्धशतक जमाने से चूक गए लेकिन रोहित का बल्ला लगातार चलता रहा। शिखर 41 गेंद में 43 रन बनाकर पोरन की गेंद पर एलन को कैच थमा बैठे। इसके बाद उनकी जगह लेने आए ऋषभ पंत कुछ खास नहीं कर पाए और 6 गेंद में 5 रन बनाकर पियरे की गेंद पर कैच आउट हो गए। ऋषभ की जगह लोकेश राहुल ने रोहित का साथ निभाया और उन्हें स्ट्राइक रोटेट कर बल्लेबाजी का अधिक मौका दिया। लोकेश ने 14 गेंद में 25 रन की नाबाद पारी खेली। रोहित की इस शानदार पारी की बदौलत भारत ने विंडीज के सामने 196 रन का लक्ष्य रखा। अपनी शतकीय पारी के दौरान रोहित ने 8 चौके और 6 छक्के जमाए।

वेस्टइंडीज की पारी -

196 के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 6 रन के स्कोर पर शाई होप को खलील ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद खलील ने दूसरे ओपर हेटमेयर को भी अपना शिकार बनाया। हेटमेयर को उन्होंने धवन के हाथों कैच करा दिया।विंडीज की टीम को दबाव में आता देख रोहित शर्मा ने स्पिन अटैक लगाया और कुलदीप उनकी उम्मीदों पर खरा उतरें और आते धड़ाधड़ दो सफलता दिलाई। वेस्टइंडीज की पारी 4 विकेट के बाद सही से संभली भी नहीं थी कि बुमराह ने अपनी ही गेंद पर कीरेन पोलॉर्ड को खुद कैच कर आउट कर दिया। 68 रन के टीम के स्कोर पर विंडीज के 5 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। भारत ने मैच में आगे पकड़ मजबूत करते हुए कसी गेंदबाजी की।

भुवनेश्वर कुमार ने अपनी गेंद पर रामदीन को कैच करा कर भारत का काम और आसान कर दिया। इसके बाद वेस्टइंडीज को सातवां झटक एलन के रूप में लगा जो क्रुणाल पांड्या के हाथों रन आउट हुए । इसके बाद विंडीज की पारी की लाज बचाते हुए कीमो पॉल और ब्रेथवेट ने स्कोर 100 के पार पहुंचाया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। रनों के लिए जूझ रही इस जोड़ी को भुवनेश्वर कुमार ने तोड़ा। उन्होंने कीमो पॉल को 20 रन पर आउट किया। इसके बाद वेस्टइंडीज को एक ओवर में 81 रन की जरूरत थी और मैच भारत की मुट्ठी में था। आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह ने विंडीज को 9वां झटका देते हुए पियरे को 1 रन पर आउट किया। इस तरह से 20 ओवर में विंडीज ने 9 विकेट गंवाकर 124 रन बनाए। रोहित शर्मा को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ अगला मुकाबला 11 तारीख को चेन्नई में खेला जाएगा।

भारत की प्लेइंग इलेवन - रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत. मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

विंडीज प्लेइंग इलेवन - शाई होप, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शिमोन हेटमीर, कीरेन पोलार्ड, डैरेन ब्रावो, निकोलस पूरन, कार्लोस ब्रैथवाइट (सी), फैबियन एलन, केमो पॉल, खारी पियरे, ओशैन थॉमस। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top