होम बनाये स्वादिष्ट कटोरी चाट

खाना खाजाना

बनाये स्वादिष्ट कटोरी चाट

बनाये स्वादिष्ट कटोरी चाट

बनाये स्वादिष्ट कटोरी चाट

अभी गर्मी की छुट्टियां चल रही है, घर में मेहमान आए हुए हैं और मेहमानो के लिए कुछ नया बनाइये जो आपके लिए बेस्ट आॅप्शन है कटोरी चाट। कटोरी चाट स्वादिष्ट और चटपटा होने के साथ-साथ जल्द बनने वाला और मेहमानों को पसंद आने वाला डिश है।

आवश्यक सामग्री- 
मैदा- 250 ग्राम
आलू- 5
उबली हुई मटर- 1/2 कप
दही- 3 कप
प्याज- 4
बारीक कटी हरी मिर्च- 2
मैदा पपड़ी- 20
लाल मिर्च- स्वादानुसार
अदरक- 1 टुकड़ा
हल्दी- 1/2 चम्मच
भूना जीरा- 1/2 चम्मच
इमली- 150 ग्राम
गुड- 50 ग्राम
तेल- तलने के लिए
नमक- स्वादानुसार
सजावट के लिए- बारीक कटे प्याज, सेव नमकीन और हरी धनिया की पत्तियाा

बनाने की विधि -
सबसे पहले मैदे की कटोरी बनाने के लिए मैदे में थोड़ा सा तेल डालकर पानी से गूंथ लें। फिर मैदे की आटे की लोई बेल लें। अब एक कटोरी लें और इसकी बाहरी सतह पर चारों तरफ तेल लगा लें और बेली हुई लोई को उस पर रखकर सैट कर दें। इसके बाद इसे कटोरी से उतार लें, यह कटोरी जैसी आकृति बन जाएगी। इसे गरम तेल में सुनहरा होने तक तल लें। इस तरह से सारी कटोरियां बना लें। अब चटनी के लिए इमली और गुड़ को एक घंटे के लिए पानी में डाल दें और उसका अर्क निकालकर इमली और गुड़ में काला नमक, जीरा, लाल मिर्च अच्छे से मिलाकर खट्टी- मीठी चटनी बना लें।  एक तरफ  कढ़ाई में तेल गर्म करें उसमें कद्दूकस की हुई अदरक, उबले आलुओं को मसलकर डालें, फिर आलुओं में बारीक कटी हरी मिर्च, हल्दी, उबली मटर, लाल मिर्च, नमक, भुना-पिसा जीरा डालकर अच्छी तरह भून लें। फि र आलू के मसाले को मैदे की कटोरियों में डालें ऊपर से पापड़ी, दही और इमली की चटनी डालकर एक प्लेट में रखकर सबके लिए परोसें और गर्मागर्म ही खाएं और खिलाएं। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top