खाना खाजाना

बनाइये लजीज एगलेस केक

बनाइये लजीज एगलेस केक

बनाइये लजीज एगलेस केक

Photo

केक का नाम सुनते ही सबके मन में ख़याल आता है काश केक मिल जाये, पर बाजार कौन जाये। इसलिए आज हम आपको घर पर  कुकर में एगलेस केक बनाने की बनाने की रैसिपी बताएँगे और जब आप जिसे भी खिलाएंगे वो आपकी कुकिंग की तारीफ करेगा। इसको बनाने के लिए  केवल 45 मिनट से आधा घंटे ही लगते है। 

आवश्यक सामग्री :- 

मैदा (2 कप)
बेकिंग पाउडर (2 चम्मच)
बेकिंग सोडा (आधा चम्मच)
कोको पाउडर (1/4 कप)
कंडेंस्ड मिल्क (3/4 कप)
वनीला एसेंस (5-6 बूंदें)
चीनी (3/4 कप पिसी हुई)
चुटकीभर नमक
पिघला हुआ मक्खन/अनसॉल्टेड बटर (1/4 कप)
सूखे कटे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट) आधा कप

बनाने की विधि : घर पर कुकर में टेस्टी एगलेस केक बनाने के लिए एक बर्तन में मैदा, कोको पाउडर, चीनी पाउडर, बेकिंग पाउडर और सोडा को छलनी में छान लें। इसमें बड़ा कटोरा एसेंस, मक्खन और कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छे से फेंट ले। जिसके बाद मैदे के मिश्रण और कंडेंस्ड मिल्क को मिलाकर चम्मच से राउंड एंड कट करके फेंटें। फेंटते समय ही इसमें सूखे मेवे मिला लें। मिश्रण को करीब 15 मिनट के लिए रखकर मैदे फूलने अच्छी तरह फूलने दें। इसके बाद बेकिंग ट्रे में बटर लगाकर अच्छी तरह से मैदा डालकर फैला लें और मिश्रण को बेकिंग ट्रे में डाल दें।

अब प्रेशर कूकर के ढक्कन की रबड़/लिड और सीटी निकाल कर प्रेशर कूकर को तेज आंच पर 5 मिनट गर्म करें और गर्म होने के बाद बेकिंग ट्रे कूकर में डालकर ढक्कन लगाकर धीमी आंच में 30 मिनट के लिए रख दें। 30 मिनट बाद ढक्कन खोलकर केक को किसी नुकीली वस्तु से चेक करें। अगर वह वस्तु केक से एकदम साफ बाहर आती है तो समझिए केक अच्छी तरह पक गया है। वहीं अगर कांटे में केक के दाने लगे हों तो ढक्कन बंद कर 5 से 10 मिनट के लिए फिर से पकाएं। बाद में केक को बाहर निकाल कर परोसें।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top