उत्तर प्रदेश

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, स्त्री स्वाभिमान एक सोच कार्यक्रम का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, स्त्री स्वाभिमान एक सोच कार्यक्रम का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, स्त्री स्वाभिमान एक सोच कार्यक्रम का आयोजन

Photo

बलरामपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला सम्मान को लेकर भारत सरकार की इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत देशभर में चलने वाली सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा जनपद बलरामपुर के विकास खण्ड रेहरा बाजार के अंतर्गत ग्रामसभा जखौली में केंद्र संचालिका श्रीमती नीलम रानी के सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र पर जिला प्रबंधक लोकेश प्रताप यादव  की अध्यक्षता में स्त्री स्वाभिमान एक सोच एक मुहिम  के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें केंद्र संचालिका श्रीमती नीलम रानी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओं व ग्रामीणों का हार्दिक स्वागत व अभिवादन करते हुए महिलाओं के सम्मान व स्वाभिमान पर चर्चा की और कहा कि स्त्री अर्थात महिला यदि बहन है तो प्यार का दर्पण है, और वही स्त्री जब पत्नी का रूप लेती है तो खुद का समर्पण करती है, और फिर यदि भाभी बन कर समाज में आती है तो भावना का भण्डार होती है और आगे यदि मामी व मौसी बुआ है तो स्नेह का सत्कार है तथा स्त्री यदि चाची है तो कर्तब्य की साधना करती नजर आती है एवं अंतिम क्षण में स्त्रियां जब माँ होती है तो वहां अपनी संतान के लिए साक्षात परमात्मा होती है इस प्रकार से महिलाओं के भिन्न भिन्न रूपों में उनकी आत्मीयता  व समझ के साथ किया गया कार्य, व्यवहार व प्यार  समाज के सभी वर्ग एंव व्यक्ति के लिए अपने आप में महिमामयी व सम्मानीय होने के वंदनीय होता है ।

सी.एस.सी. ई-गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड के दोनो जिला प्रबंधक लोकेश प्रताप यादव और अमित कुमार सिंह के द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के महत्व को महिलाओं के बीच बताया गया और आज के समय के अनुसार तमाम समाजिक बेड़ियां और कुरीतियों को तोड़कर कार्यक्रम के उपस्थित महिलाओ से समाज मे मुख्य धारा मे शामिल होने का आग्रह किया तथा साथ ही सी.एस.सी. से चलने वाले सरकार की टेली मेडिशीन और हेल्थ होमियो के बारे में चर्चा किया। 

नीलम रानी द्वारा सैनेटरी नेपकिन के बारे में बताया गया तथा महिलाओं के तमाम दैनिक समस्याओं के बारे में चर्चा की गई तथा उनसे बचाव व जागरूकता फैलाई गई तथा ओम प्रकाश चौहान जी द्वारा इसके प्लांट के बारे में बताया गया और इसमें रोजगार के अवसर के बारे में बताया गया।
अंत में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर समस्त नारी शक्ति को कोटि कोटि नमन व प्रमाण का कार्य कर कार्यक्रम का समापन हुआ कार्यक्रम में उपस्थित सीएससी वाई फाई चौपाल इंजीनियर ओम प्रकाश चौहान विनय कुमार यादव मुकेश कुमार मिश्रा तथा वीएलई अंजू, सीमा, गायत्री, दानिश, रामपाल, संदीप, राजकुमार व ग्रामवासी के सहयोग के द्वारा ग्राम सभा में जागरूकता फैलाई गई।

रिपोर्ट - अनवर अहमद, बलरामपुर।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top