राष्ट्रीय

PM मोदी ने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का किया उद्घाटन, जाने कुछ ख़ास बातें

PM मोदी ने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का किया उद्घाटन, जाने कुछ ख़ास बातें

PM मोदी ने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का किया उद्घाटन, जाने कुछ ख़ास बातें

Photo

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम राज्य के पहले हवाई अड्डे पाकयोंग का उद्घाटन किया। यह एयरपोर्ट राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर है। इस एयरपोर्ट के बन जाने से इस राज्य के पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

PM मोदी ने पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को देश को समर्पित करते हुए कहा कि पहाड़ी राज्य और देश के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। मोदी ने कहा कि इस हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ ही देश में 100 हवाई अड्डे हो गए हैं।

PM मोदी ने कहा कि यह ना सिर्फ सिक्किम के लिए ऐतिहासिक दिन है बल्कि यह देश के लिए भी महत्वपूर्ण है। अब हमारे देश में 100 हवाई अड्डे हैं। स्वतंत्रता से लेकर 2014 तक देश में महज 65 हवाई अड्डे थे लेकिन गत 4 वर्षों में हमने 35 हवाई अड्डे बनाए हैं।

हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी यहां एक स्कूल परिसर में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम पूर्वोत्तर को भारत के विकास का इंजन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। स्वतंत्रता के बाद पहली बार पूर्वोत्तर के सुदूर इलाकों में हवाई और रेल यातायात संपर्क बढ़ाने, बिजली पहुंचाने और ढांचागत सुविधाओं के विकास पर जोर दिया जा रहा है।

साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा हुआ। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है। पाकयोंग से पहली व्यावसायिक उड़ान चार अक्तूबर को रवाना होगी।

देश के 100वें और सिक्किम के पहले हवाई अड्डे से परिचालन शुरू होने के साथ ही पूर्वोत्तर का यह राज्य पूरे देश से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा। सिक्किम के मुख्य सचिव ए. के. श्रीवास्तव ने बताया कि भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 201 एकड़ जमीन पर बना है। यह समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर पाकयोंग गांव से करीब दो किलोमीटर ऊपर पहाड़ी पर बना है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top