अर्थव्यवस्था

SBI के चेकबुक 1 जनवरी से अमान्य हो जाएंगी, जानिए पूरी खबर

SBI के चेकबुक 1 जनवरी से अमान्य हो जाएंगी, जानिए पूरी खबर

SBI के चेकबुक 1 जनवरी से अमान्य हो जाएंगी, जानिए पूरी खबर

Photo

एसबीआई के बैंक अकाउंट होल्डर्स के चेकबुक जल्द ही बेकार हो जाएंगे। नए साल में एसबीआई के खाताधारकों के लिए नए नियम लागू होंगे, ऐसे में जिनके पास भी पुराने चेकबुक हैं, उनके चेकबुक बेकार हो जाएंगे।

आपको बता दे कि 1 जनवरी से स्टेट एसबीआई के अकाउंट होल्डर्स के लिए नए नियम लागू हो जाएंगे। इस नियम के मुताबिक जिन खाताधारकों के पास मर्ज हुए बैंकों के चेकबुक हैं उनके चेकबुक 1 जनवरी से अमान्य हो जाएंगी। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप 1 जनवरी से पहले-पहले अपनी बैंक शाखा में जाकर उसे बदला लें।
एसबीआई में मर्ज हुए पांच बैंक और महिला बैंकों के पुराने चेकबुक 31 दिसंबर के बाद से मान्य नहीं होगे। उन बैंकों के पुराने चेकबुक और IFSC कोड 31 दिसंबर के बाद अवैध हो जाएंगे। यानी जिन बैंकों का एसबीआई में विलय हुआ है 1 जनवरी 2018 से उन बैंकों की चेकबुक रद्दी बन जाएगी और किसी काम की नहीं रहेगी।

कौन-कौन से बैंक
आपको बता दें कि हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ रायपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और भारतीय महिला बैंक को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मर्ज किया गया है। जिसके बाद उन बैंकों के खाताधारकों को नए चेकबुक लेने के लिए कहा गया। बैंक के ब्रांच में जाकर उन बैंकों के खाताधारकों को नई चेक बुक के लिए आवेदन करना होगा। बैंक ने इसके लिए 31 दिसंबर तक की डेडलाइन दी है। ऐसे में अगर आप तय समय पर अपनी नई चेकबुक नहीं लेते हैं तो पुराने बैंक की चेकबुक बेकार हो जाएगी और उससे आप किसी भी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे।

कहां से ले सकते हैं चेकबुक
एसबीआई के मर्ज बैंकों के खाताधारक बैंक शाखा यानी एसबीआई की ब्रांच में जाकर चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप एसबीआई के एटीएम से भी चेकबुक के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। आप नेट बैकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी नई चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top