अजब-गजब

जानिए कैसे सांप भी करते है सुसाइड !

जानिए कैसे सांप भी करते है सुसाइड !

जानिए कैसे सांप भी करते है सुसाइड !

Photo

जानवर सुसाइड (आत्म हत्या) करते है या नहीं ये हमेशा से ही एक शोध का विषय रहा है। पिछले कई दशकों में जानवरों के द्वारा सुसाइड की अनेक घटनाए दर्ज़ की गई है।  इनमें सिंगल सुसाइड और ग्रुप सुसाइड दोनों ही शामिल है।  ऐसी छः घटनाओं का विवरण हमने अपनी एक पोस्ट ( क्या जानवर सुसाइड कर सकते है ?) में किया है। लेकिन पिछले कुछ समय तक सांपो के द्वारा सुसाइड की कोई घटना दर्ज़ नहीं हुई थी।  लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में ज़हरीले ट्री ब्राउन स्नेक के द्वारा आत्म-हत्या की घटना दर्ज़ हुई है।  जिन्होंने सर्प विशेषज्ञों को भी हैरत में डाल दिया है।

ट्री ब्राउन स्नेक एक ज़हरीला सांप है जो की मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया के केर्न्स के रहने वाले शख्स मैट हैगन, जो की पेशे से स्नेक कैचर है, उनके सामने ही यह घटना हुई। मैट हैगन ने डेली मेल ऑस्ट्रेलिया से बताया कि उन्हें इयरविल में रहने वाली एक महिला का फ़ोन आया की उनके घर के बाहर एक 1.5 मीटर लम्बा ट्री ब्राउन स्नेक है। आमतौर पर ट्री ब्राउन स्नेक जब घर के बाहर होता है तो वो कुछ देर में अपने आप ही चला जाता है और शायद ही फिर दुबारा नज़र आता है।  लेकिन महिला में अनुसार यह सर्प पिछले 2 घंटो से वही बैठा था इसलिए उन्होंने मैट हैगन को फ़ोन किया की वो आकर इस सांप को पकड़ कर ले जाए।

मैट हैगन जब वहां पहुंचे तो उन्होंने देखा की वो सांप अभी भी वही बैठा हुआ है। लेकिन जब वो उस सांप के पास पहुंचे तो उन्होंने देखा की सांप ने अपनी गर्दन को अपने मुंह में दबा रखा है और उसकी मौत हो चुकी है। उन्होंने जब उसकी मौत का कारण जानने के लिए उसका परिक्षण किया तो उन्होंने पाया की उसकी मौत खुद के ज़हर के खुद के शरीर में इंजेक्ट होने के कारण हुई है। इसका मतलब उस सांप ने स्वयं अपने शरीर को काट कर सुसाइड किया है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top