खाना खाजाना

बनाये चटपटा आलू कुलचा

बनाये चटपटा आलू कुलचा

बनाये चटपटा आलू कुलचा

Photo

आलू कुचला का नाम जैसे ही सुनते है मुंह में पानी आने लगता है। कुछ चटपटा और हैवी खाने का मन हो तो आप ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर के लिए इसे बना सकती हैं। आलू कुलचा आलू की पिठ्ठी बनाकर भर कर बनाया जाता है। यह मुख्य रूप से पंजाब के अमृतसरी में खाया जाता है।

आवश्यक सामग्री-
कुलचे के लिए 
मैदा- 400 ग्राम 
दही- 3 चम्मच
बेकिंग सोडा- 3/4 चम्मच
चीनी- 1 चम्मच
तेल- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
जीरा और अजवाइन-  1/2 चम्मच
आलू की पिठ्ठी के लिए
आलू- 300 ग्राम
नमक- स्वादानुसार
हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
अदरक- 1 टूकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
अमचूर पाउडर- 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
गरम मसाला- स्वादानुसार
हरा धनिया- बारीक कटा हुआ

आटा गुथने की विधि -
सबसे पहले कुलचे के लिये आटा गुथे। मैदा को किसी थाली  में छान लें। इसमें दही, बेकिंग सोडा, नमक और चीनी तथा तेल डालकर गुनगुने पानी से आटा गूथ लें। इस आटे को गरम स्थान पर 3-4 घंटे फूलने के लिए रख दें। फूले हुए आटे को फिर से हाथ से दबाकर समेत लें। कुलचे बनाने के लिये आटा तैयार है।

पिठ्ठी तैयार कीजिये
उबले आलू को छील कर बारीक तोड़ लें। नमक, हरी मिर्च, अदरक, धनियां पाउडर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, गरम मसाला और हरा धनियां डालें। सारी चीजों को अच्छी तरह मिला दें। आलू की पिठ्ठी कुलचे में भरने के लिए तैयार है। 

कुलचे बनाने की विधि - 
गूथे गए आटे से 8- 10 लोइयां बनाकर तैयार कर लें। आलू की पिठ्ठी से इतने ही गोले बनाकर तैयार कर लें। आटे की एक लोई को 3 इंच व्यास में बेलें। इस पर एक आलू की पिठ्ठी का गोला रखें। आलू के गोले को हाथ से दबा कर चपटा करें और बेले गए कुलचे को चारों ओर से उठाकर आलू को बन्द कर दें। आलू को बन्द करके बनी लोई को सूखे मैदा में लें। दोनों हाथों की हथेलियों से दबाकर थोड़ा 3 इंच व्यास में एक जैसी मोटाई में बढ़ा लें।इस बढ़े हुए कुलचे को थोड़ी सी सूखी मैदा लगाकर चकले पर रखें। बेलन की सहायता से 6.7 इंच व्यास में हलका दबाव देते हुए बेलें। बेले गये कुलचे के ऊपर थोड़ी सी जीरा या अजवायन डालकर दबा कर चिपका दें। आलू भरे कुलचे को ओवन, तंदूर या तवे जिस पर बनाना चाहते हैं उस पर सेक ले।  फिर घी लगाकर आलू भरे कुलचे को दही, चटनी या छोले और अचार के साथ सर्व करें। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top