होम इन रेलवे स्टेशन पर भी महिलाओं की सुविधा के लिए फ्री में मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन

उत्तर प्रदेश

इन रेलवे स्टेशन पर भी महिलाओं की सुविधा के लिए फ्री में मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन

इन रेलवे स्टेशन पर भी महिलाओं की सुविधा के लिए फ्री में मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन

इन रेलवे स्टेशन पर भी महिलाओं की सुविधा के लिए फ्री में मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन

फिल्म पैडमैन का जादू ने दर्शकों को ही नहीं बल्कि सरकार को भी काफी प्रभावित किया है। इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर महिला दिवस से महिलाओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराई जाएगी जबकि कानपुर सेंट्रल पर पांच रुपये में मशीन के माध्यम से दो सेनेटरी नैपकिन मिलेगी। इसके लिए महिला प्रतीक्षालय में ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाई जाएगी और यहां से महिलाएं फ्री में सैनिटरी नैपकिन प्राप्त कर सकेंगी।

पैडमैन की रिलीजिंग के बाद से शुरू हुई थी योजना 
आपको बता दे कि फिल्म पैडमैन ने महिलाओं के प्रति सेनेटरी नैपकिन को लेकर जागरूकता का दौर शुरू किया था, उसके बाद से ही  डीआरएम इलाहाबाद एसके पंकज द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है कि महिला दिवस से सेनेटरी नैपकिन की सुविधा रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध होगी। आगरा कैंट में प्रयोग के तौर पर ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाई गई है और इसे ही सफलता भी हासिल हुई है, उसी क्रम में उत्तर मध्य रेलवे एक बड़ा कदम उठा रहा है और इलाहाबाद व कानपुर में भी इस सुविधा का संचालन करने जा रहा है।

इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर इसकी शुरुआत के लिए काफी पहले ही पहल की गई थी, लेकिन योजना अधर में लटकी हुई थी। इधर पैडमैन फिल्म रिलीज हुई उसके बाद जिस तरह से जागरूकता चारों तरफ फैली, उसी क्रम में यह कदम उठाया गया है और महिला कल्याण संगठन के साथ एक अन्य संस्था के सहयोग से इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाई जा रही है। शुरू में बिना मशीन के ही सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराई जाएगी और यह बिल्कुल मुफ्त होगी। हर तरह के टिकट पर महिलाओं को यह सुविधा महिला प्रतीक्षालय में 8 मार्च से उपलब्ध होगी।
  
 इलाहाबाद जंक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल पर महिला यात्रियों को सुविधा मिलेगी। महिला दिवस यानी 8 मार्च से योजना की शुरुआत होगी और महिला प्रतीक्षालय में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इलाहाबाद में प्रयोग के तौर पर इस सुविधा के तहत महिलाओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन दी जाएगी। जबकि कानपुर में मशीन में ₹5 का सिक्का डालने पर सेनेटरी नैपकिन मिलेगी। इलाहाबाद के लिये भी मशीन का प्रपोजल हो चुका है और ₹5 में दो सेनेटरी नैपकिन महिलाओं को उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि इलाहाबाद अभी यह सुविधा निशुल्क होगी और 8 मार्च से इसका लाभ टिकट के PNR नंबर और साधारण टिकट दिखाने वाली महिला को मिलेगा। 8 मार्च से यह सुविधा इन दोनों रेलवे स्टेशनों पर मिलने लगेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top