अर्थव्यवस्था

क्या बंद हो जायेंगे 2000 के नोट? जाने क्या बोले अरुण जेटली

क्या बंद हो जायेंगे 2000 के नोट? जाने क्या बोले अरुण जेटली

क्या बंद हो जायेंगे 2000 के नोट? जाने क्या बोले अरुण जेटली

Photo

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद जारी हुए नए 2000 के नोट के बंद होने की अफवाह के चलते केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को आखिर सामने आना ही पड़ा है। जेटली ने बताया कि सरकार 2,000 रुपए के नोट पर प्रतिबंध लगाने पर विचार नहीं कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि 200 रुपए के नए नोट जारी करने के समय के बारे में रिजर्व बैंक निर्णय करेगा।

यह पूछे जाने पर कि सरकार 2,000 रुपए के नोट को धीरे-धीरे चलन से हटाने पर विचार कर रही है? उन्होंने कहा, ‘नहीं, ऐसी कोई चर्चा नहीं है।’ जेटली ने कहा कि ये कोरी अफवाह है कि सितम्बर से सरकार 2 हजार के नोट बंद करने जा रही है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल नौ नवंबर को पुराने 500 और 1,000 रुपए के नोटों को चलन से हटाए जाने के बाद रिजर्व बैंक ने अतिरिक्त सुरक्षा विशेषताओं के साथ 2,000 रुपए और 500 रुपए के नए नोट पेश किए।

सरकार ने केंद्रीय बैंक को 200 रुपए के नोट जारी करने को मंजूरी दे दी है। इस कदम का मकसद कम राशि की मुद्रा पर दबाव को कम करना है। जेटली ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘नोट की छपाई कब होगी, इस संदर्भ में पूरी प्रक्रिया के बारे में निर्णय रिजर्व बैंक करेगा। अत: यह RBI के लिए उपयुक्त होगा कि वह तारीख तथा नोट छपाई तथा उससे संबद्ध अन्य मामलों के बारे में जानकारी दे।’  

विशेषज्ञों का कहना है कि रिजर्व बैंक जाली नोटों पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि 200 रुपए का नया नोट बाजार में सितम्बर तक आ जाएगा। नोटबंदी के बाद ऐसी खबरें आईं थीं कि लोगों को 2000 रुपए के नोट के छुट्‍टे कराने में परेशानी हो रही है, क्योंकि 100 रुपए और 500 रुपए के नोट पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top