होम वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री, दीक्षांत समारोह और रविदास जयंती में लेंगे हिस्सा

देश

वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री, दीक्षांत समारोह और रविदास जयंती में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री सुबह में रविदास मंदिर का दौरा करेंगे। इस आध्यात्मिक मंदिर का दलितों के दिल में विशेष स्थान है। यहां वह आयंगर (सामूहिक रसोईघर में तैयार भोज) में हिस्सा लेंगे।

वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री, दीक्षांत समारोह और रविदास जयंती में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविदास जयंती समारोह में हिस्सा लेने के लिए रविदास मंदिर पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री यहां पर प्रार्थना सभा में भी हिस्सा लिया और लंगर भी ग्रहण किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देर रात 11.15 बजे वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे और डीरेका स्थित गेस्ट हाउस पहुंचे। प्रधानमंत्री आज रविदास जयंती समारोह में शामिल होने के लिए सीर गोवर्धन जाएंगे। इससे पहले कल लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंचने पर यूपी के कैबिनेट मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, सहित भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकान्त वाजपेयी और सांसद महेंद्र नाथ पाण्डेय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

 

प्रधानमंत्री सुबह में रविदास मंदिर का दौरा करेंगे। इस आध्यात्मिक मंदिर का दलितों के दिल में विशेष स्थान है। यहां वह आयंगर (सामूहिक रसोईघर में तैयार भोज) में हिस्सा लेंगे। मोदी  ‘रविदास’ संप्रदाय के प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात कर सकते हैं जिसमें मुख्यत: पंजाब के सिख हैं जो वाराणसी में जन्मे आध्यात्मिक कवि के अनुयायी हैं। मंदिर के निर्माण में समुदाय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और प्रत्येक वर्ष पूर्वी उत्तरप्रदेश के इस शहर में श्री रविदास की जयंती मनाई जाती है जिसमें पंजाब से बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिरकत करते हैं। मंदिर में कुछ समय बिताने के बाद मोदी बीएचयू जाएंगे जहां वह दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे।इससे पहले विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से विभूषित करने की इच्छा जताई। बहरहाल मोदी ने इस पेशकश को ठुकरा दिया जिन्होंने कहा कि च्इस तरह की डिग्री हासिल करने की उनकी कोई नीति नहीं है।

 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top