होम नए बजट में रेल के लिए नई उम्मीदें

अर्थ व बाजार

नए बजट में रेल के लिए नई उम्मीदें

नए रेल बजट ( 2016-17) में शताब्दी एक्सप्रेस में डिब्बो के नए रंग और उन्हें आधुनिक बनाने के लिए और उनमें रेडियों फ्रिक्वेंसी के जरिए पहचान जैसे कई सुझावो को लाकर सेमी हाई स्पीड डिब्बो को इस्तेमाल करने जैसे कई प्रस्तावों को शामिल किया जा सकता है।

नए बजट में रेल के लिए नई उम्मीदें

नए रेल बजट ( 2016-17) में शताब्दी एक्सप्रेस में डिब्बो के नए रंग और उन्हें आधुनिक बनाने के लिए और उनमें रेडियों फ्रिक्वेंसी के जरिए पहचान जैसे कई सुझावो को लाकर सेमी हाई स्पीड डिब्बो को इस्तेमाल करने जैसे कई प्रस्तावों को शामिल किया जा सकता है। बजट प्रस्तावों में यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने और आंतरिक बेहतरी पर भी गौर किया जा सकता है। रेलवे से जुड़े सूत्रों के अनुसार इससे पहले 2013-14 के बजट में प्रीमियर सेवा के लिए 'अनुभूति' क्लास के कोचों के निर्माण की योजना घोषित की गई थी लेकिन यह योजना अब तक शुरू नहीं हो पाई है। पर यह योजना आगामी बजट में फिर से जीवित किया जा सकता है। रेल यात्रा के दौरान लगने वाले झटकों को कम करने और डिब्बों को बेहतर बनाने के लिए लिंक हॉफमन बुश (एलएचबी) डिब्बों को लाने की योजना है, ताकि गाड़ियों को 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चला जा सके।इससे रेलवे को ऐसे उन्नत डिब्बे देश में ही निर्मित किए जाने को लेकर घरेलू क्षमता विकसित करने में मदद मिलेगी। इससे उन्नत डिब्बों के मामले में आयात पर निर्भरता भी कम होगी और देश में इनका उत्पादन शुरू होने पर भविष्य में इस प्रकार के सेमी-हाई स्पीड ट्रेन डिब्बों की कम लागत पर निर्यात की संभावनायें भी पैदा होंगी।  इसके अलावा एसी डिब्बों के कंपार्टमेंट में यात्रियों की  सुविधा के लिए दोतरफा सरकने वाले दरवाजे लगाने, आग लगने की सूचना देने वाली प्रणाली और कई तरह की सुविधायों की भी घोषणा की जा सकती है। रेलवे स्टेशनों में शौचालयों आदि को भी और बेहतर बनाने की अोर कदम उठाए जा सकते है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top