होम ट्रंप ने लिया महात्मा गांधी का सहारा, बुरे फंसे

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रंप ने लिया महात्मा गांधी का सहारा, बुरे फंसे

ट्रंप ने लिया महात्मा गांधी का सहारा, बुरे फंसे

ट्रंप ने लिया महात्मा गांधी का सहारा, बुरे फंसे

Photo

मेरिकी राष्ट्रपति पद के प्रमुख दावेदार रिपब्लिक पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कथन का सहारा लिया। ट्रंप ने सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर महात्मा गांधी का एक उद्धरण पोस्ट किया। ट्रंप ने पोस्ट में लिखा ‘‘पहले वे आपको नजरअंदाज करेंगे, वे आपकी अवहेलना करते हैं, फिर वे आप पर हंसेंगे। उसके बाद वे आपसे लड़ेंगे और आपकी जीत होती है- महात्मा गांधी।’’

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने अपने लिए समर्थन जुटाने के तहत यह पोस्ट साझा किया। इसके साथ अल्बामा में उनके चुनाव प्रचार में समर्थकों की भीड़ का फोटो भी लगाया गया है। हालांकि कई लोगों ने इसपर आपत्ति दर्ज कराई है। ट्रंप के विरोधियों ने कहा कि गांधी जी ने ऐसा वाक्य कभी बोला ही नहीं था।
 

अमेरिकी मीडिया ने कहा कि इसका कोई सबूत नहीं कि भारतीय नेता ने कभी भी इन शब्दों का इस्तेमाल किया। जल्द ही सोशल मीडिया पर ट्रंप विरोधी लॉबी उनके खिलाफ टिप्पणी करने लगी। अमेरिका की एक शीर्ष राजनीतिक वेबसाइट ‘द हिल’ ने कहा, ‘‘एेसा कोई रिकार्ड नहीं कि गांधी ने कभी इस वाक्य का इस्तेमाल किया जिसे उद्धृत किया जा रहा है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top