होम अब LPG कनैक्शन भी मिलेगा किस्तों पर?

अर्थव्यवस्था

अब LPG कनैक्शन भी मिलेगा किस्तों पर?

अब LPG कनैक्शन भी मिलेगा किस्तों पर?

अब LPG कनैक्शन भी मिलेगा किस्तों पर?

Photo

पैट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि तेल विपणन कंपनियां नए रसोई गैस कनैक्शन मासिक किस्त (ईएमआई) पर उपलब्ध कराने पर विचार कर रही हैं। प्रधान ने यह घोषणा एेसे समय में की है जबकि सरकार अगले 3 साल में 10 करोड़ नए एलपीजी कनैक्शन देने का लक्ष्य लेकर चल रही है।   

प्रधान ने यहां एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, "नए एलपीजी कनैक्शन की लागत 3400 रुपए तक आती है जिन्हें हम ईएमआई आधार पर बेचना चाहते हैं। इस राशि को 24 किस्तों तक में बांटा जा सकता है और तेल विपणन कंपनियां इस बारे में बैंकों से बातचीत कर रही हैं।" उन्होंने कहा कि अब तक तो उपभोक्ता सामान ही किस्तों पर दिया जाता है। 

एलपीजी कनैक्शन के लिए यह सुविधा उपलब्ध होने पर अधिक से अधिक लोग रसोई गैस का इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित होंगे जो कि अपेक्षाकृत स्वच्छ ईंधन है। प्रधान ने कहा कि इस समय गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को नए कनैक्शन पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है और ईएमआई की सुविधा उन लोगों के लिए मददगार होगी जो इसके दायरे में नहीं आते। उन्होंने कहा कि फिलहाल 16.5 करोड़ एलपीजी कनैक्शन हैं। उनका मंत्रालय दिसंबर 2018 तक इसमें 10 करोड़ की वृद्धि का लक्ष्य लेकर चल रहा है और उसने लोगों को ये कनैक्शन अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय 2016 में 10,000 नए एलपीजी वितरक नियुक्त करना चाहता है। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top