होम सुषमा स्वराज का ऐलान, अब सिर्फ सात दिन में मिलेगा पासपोर्ट

अर्थ व बाजार

सुषमा स्वराज का ऐलान, अब सिर्फ सात दिन में मिलेगा पासपोर्ट

अब एक हफ्ते के भीतर नया पासपोर्ट हासिल किया जा सकेगा। बस इसके लिए आपको केवल चार डॉक्युमेंट्स देने होंगे, जिनमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और एक एफिडेविट शामिल है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यह इन्फॉर्मेशन कुछ दिन पहले अपने ट्वीटर हैंडल पर भी दी थी और साथ ही ट्वीट कर 3 स्टेप

सुषमा स्वराज का ऐलान, अब सिर्फ सात दिन में मिलेगा पासपोर्ट

अब एक हफ्ते के भीतर नया पासपोर्ट हासिल किया जा सकेगा। बस इसके लिए आपको केवल चार डॉक्युमेंट्स देने होंगे, जिनमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और एक एफिडेविट शामिल है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यह इन्फॉर्मेशन कुछ दिन पहले अपने ट्वीटर हैंडल पर भी दी थी और साथ ही ट्वीट कर 3 स्टेप में इसका प्रोसेस भी समझाया था। 

सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर समझाए 3 स्टेप-
1) यदि आप आधार, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड के अलावा कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होने का एक एफिडेविट देते हैं, तो हम आपको पासपोर्ट जारी कर देंगे।
2) आपका पुलिस वेरीफिकेशन बाद में होगा।
3) आप पासपोर्ट रिलिटेड सर्विसेस के लिए कोई पांच एवेलेबल डेट्स से किसी को भी अप्वाइंटमेंट के लिए चुन सकते हैं।

नए रूल के मुताबिक, इन तीन डॉक्युमेंट्स के अलावा फॉर्मेट एनेक्सचर 1 के साथ एक एफिडेविट देना होगा, जिसमें सिटिजनशिप और फैमिली डीटेल्स देनी होगी। यह भी बताना होगा कि एप्लिकेंट का क्रिमिनल बैकग्राउंड तो नहीं है। जबकि पहले पासपोर्ट एक महीने में एप्लिकेंट को मिल पाता था। इसके सात ही अब पुलिस वेरीफिकेशन पासपोर्ट मिलने के बाद होगा और अगर कुछ गलत पाया गया तो पासपोर्ट कैंसल हो जाएगा।

पासपोर्ट ऑफिस आधार नंबर की वैलिडिटी, वोटर आईडी और पेन कार्ड की जांच करेगा। यह सारी प्रोसेस पासपोर्ट के लिए एप्लिकेशन अप्रूव होने के पहले की जाएगी, जिसके बाद पासपोर्ट एक सप्ताह के भीतर मिल जाएगा। फॉरेन मिनिस्ट्री में पासपोर्ट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर अनिल कुमार सोबती के मुताबिक, अब हमारे सिस्टम में कई चेक प्वाइंट्स हैं, जहां हम पता लगा सकते हैं कि कोई फेक डॉक्युमेंट्स तो नहीं है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top