होम रेलयात्रा करते समय ध्यान रखे यह जरूर बाते ...

देश

रेलयात्रा करते समय ध्यान रखे यह जरूर बाते ...

कानपुर के पास पुखरायां में हुई दुर्घटनाग्रस्त में करीब 148 लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हो गए। यह ट्रेन इंदौर-पटना एक्सप्रेस थी। इस हादसे के बाद चौंकाने वाली बात सामने आयी की मारने वालो में से सिर्फ 128 लोगों ने ही बीमा करवाया था।

रेलयात्रा  करते  समय ध्यान रखे  यह जरूर बाते ...

अगर सभी लोगो ने भी बीमा कराया होता तो शायद उनके परिजनों को इतनी दिक्कत का सामना न करना होता ।
हालांकि सरकार की ओर से मरने वाले और घायल व्यक्तियों के लिए मुआवजे की घोषणा की गई है लेकिन यदि यह बीमा भी होता तो पीड़ितों को स्थिति के अनुसार ज्यादा रकम मिलती।
 
क्या है आईआरटीसी का बीमा : भारतीय रेलवे ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने वाले यात्रियों को सिर्फ 92 पैसे में 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस उपलब्ध करवाता है। आईआरसीटीसी ने इस स्कीम के लिए तीन बीमा कंपनियों से करार किया है। इस स्कीम के तहत यात्रियों को रेल दुर्घटना में मौत या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 7.5 लाख और अस्पताल में भर्ती पर खर्च के लिए दो लाख रुपए तक दिए जाते हैं।
 
फिलहाल यह बीमा कभी भी व्यक्ति करा सकता है। व्यक्ति चाहे तो टिकट बुक करवाते समय बीमा विकल्प चुन सकता है। रेलवे इस बात पर भी विचार कर रहा है कि यह ट्रैवल इंश्योंरेस स्कीम ई टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों के लिए दी जाए।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top