होम बैंक से 24 हजार रु. निकालने की सीमा सशर्त खत्म

देश

बैंक से 24 हजार रु. निकालने की सीमा सशर्त खत्म

RBI ने डेटा जारी किया है कि नोटबंदी की घोषणा के बाद से अब तक कितने रुपए जमा किए गए और कितने निकाले गए। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार 10 नवंबर से 27 नवंबर तक कुल 844982 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ है। इसमें 33948 करोड़ रुपए लोगों ने एक्सचेंज कराए हैं

बैंक से 24 हजार रु. निकालने की सीमा सशर्त खत्म

नई दिल्ली. RBI ने डेटा जारी किया है कि नोटबंदी की घोषणा के बाद से अब तक कितने रुपए जमा किए गए और कितने निकाले गए। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार 10 नवंबर से 27 नवंबर तक कुल 844982 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ है। इसमें 33948 करोड़ रुपए लोगों ने एक्सचेंज कराए हैं जबकि 811033 करोड़ रुपए बैंकों में जमा किए गए हैं। वहीं दूसरी ओर लोगों ने बैंक या एटीएम के जरिए अपने खातों से 216617 करोड़ रुपए निकाले हैं।

RBI ने पाया कि बहुत सारे लोग बैंकों में पैसे इसलिए नहीं जमा कर रहे हैं क्योंकि उसके बाद पैसे निकालने में उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। क्योकि पैसे निकलाने की अधितम सीमा 24 हजार रुपए है जिसकी वजह से ये परेशानी खड़ी हो सकती है। RBI ने एक सर्कुलर जारी करके कहा है कि 29 नवंबर से नई करंसी में जमा किए गए पैसों को निकालने की कोई सीमा नहीं होगी। अगर जमाकर्ता नई करंसी में पैसे जमा करता है तो वह निर्धारित सीमा से अधिक पैसे निकाल सकता है।

8 नवंबर की शाम को पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि 9 नवंबर से 500 और 1000 रुपए के सभी नोट मान्य नही रहेंगे। इसके बाद से ही बैंकों और ATM पर लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं। लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार की तरह से कई तरह से राहत भी दी गई हैं।

आइये जानते है क्या है राहतें -
- पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बैंक और डाकघरों में जमा किए जा सकते हैं।
- पुराने 500 के नोट 15 दिसंबर तक पेट्रोल पंप दवा की दुकानों टोल टैक्स पानी-बिजली का बिल जमा कराने में काम आ सकेंगे। साथ ही सरकारी स्कूल और कॉलेज में दो हजार तक की फीस पुराने 500 के नोटों में दे सकते हैं।
- इतना ही नहीं प्री पेड मोबाइल वाले लोग अपने पुराने 500 के नोट से एक बार रिचार्ज करा सकते है।
- विदेशी नागरिक एक हफ्ते में 5000 रुपए तक बदलवा पाएंगे जिसकी पासपोर्ट पर एंट्री भी होगी।
- टोल बूथ 2 दिसंबर तक टोल टैक्स फ्री रहेंगे लेकिन उसके बाद टोल टैक्स लगेगा। हालांकि 3 से 15 दिसंबर तक पुराने 500 रुपए के नोट से भुगतान किया जा सकेगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top