होम सैंसेक्स में एक सप्ताह की सबसे बड़ी तेजी

अर्थव्यवस्था

सैंसेक्स में एक सप्ताह की सबसे बड़ी तेजी

सैंसेक्स में एक सप्ताह की सबसे बड़ी तेजी

सैंसेक्स में एक सप्ताह की सबसे बड़ी तेजी

Photo

बैंक ऑफ जापान की ब्याज दरों में अप्रत्याशित कटौती से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने की उम्मीद में विदेशी बाजारों में आई तेजी के सहारे आज सैंसेक्स में एक सप्ताह की एक दिन की सबसे बड़ी 401 अंक और निफ्टी में 139 अंक का उछाल दर्ज किया गया।  

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सैंसेक्स 24870.69 अंक और नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 7563.55 अंक पर बंद हुआ। सैंसेक्स की 25 कंपनियों के शेयर चढ़े, जबकि अन्य 5 में गिरावट का रुख रहा। इस दौरान सैंसेक्स की बजाज ऑटो, डॉ. रेड्डीज लैब, हिंदुस्तान यूनिलीवर, सन फार्मा, हीरो मोटोकॉर्प और कोल इंडिया के शेयर साढ़े 4 फीसदी से अधिक उछले। वहीं, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी, टाटा स्टील और एसबीआई के शेयर करीब 3 फीसदी लुढ़क गए। 

वैश्विक आर्थिक सुस्ती और बाजार की अस्थिरता के बीच अर्थव्यवस्था को मजबूती देने और मुद्रा अवस्फीति पर लगाम लगाने के उद्देश्य से बैंक ऑफ जापान ने आज ब्याज दरों में अप्रत्याशित कटौती करके इसे शून्य से नीचे रखने की घोषणा की। इससे निवेशकों में खासा उत्साह देखा गया। मजबूत लिवाली के सहारे एशियाई बाजार ने 3 फीसदी से अधिक की छलांग लगाई। इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर भी दिखा। बैंक ऑफ जापान के उस बयान से भी निवेशधारणा मजबूत हुई जिसमें उसने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो वह ब्याज दरों को आगे भी शून्य से नीचे रख सकता है।  

विदेशी बाजारों में ब्रिटेन का एफटीएसई 1.15 फीसदी, जापान का निक्की 2.80 फीसदी, हांगकांग का हैंगसैंग 2.54 फीसदी, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.27 फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट 3.09 फीसदी की तेजी पर रहे। दूरसंचार समूह की 1.54 फीसदी की गिरावट को छोड़कर बीएसई के अन्य 19 समूहों में बढ़त दर्ज की गई। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स ने सर्वाधिक 3.26 फीसदी की छलांग लगाई। वहीं, पावर, तेल एवं गैस, धातु, पूंजीगत वस्तुएं, यूटिलिटीज, इंडस्ट्रियल्स, वित्त, सीडीजीएंडएस, मैटेरियल्स, टेक, आईटी और हैल्थकेयर समूह के शेयरों में 2.51 फीसदी तक की बढ़त रही। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top