होम अब मुश्किल होगा अमेरिका में नौकरी पाना

विदेश

अब मुश्किल होगा अमेरिका में नौकरी पाना

अब मुश्किल होगा अमेरिका में नौकरी पाना

अब मुश्किल होगा अमेरिका में नौकरी पाना

वाशिंगटन. H1-B वीजा में बड़े बदलाव के लिए अमेरिका में कांग्रेस की ओर से इस बिल को फिर से बिल पेश किया गया है। यह बिल कांग्रेस के दो सदस्यों की ओर से पेश किया गया है इस बिल के पास होने के बाद दूसरे देश के कर्मचारियों का अमेरिका में नौकरी हासिल करना काफी मुश्किल होगा। इस बिल के पास होने के बाद दूसरे देशों से कम वेतन पर कर्मचारियों को नौकरी देना काफी मुश्किल हो जाएगा। यहां विशेष बात यह है कि अमेरिका में चुनाव प्रचार के दौरान ही कई बार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह अमेरिका में दूसरे देश से नौकरी करने वालों को बाहर का रास्ता दिखाएंग।

इस बिल में जो अन्य अहम बातें हैं वह यह कि न्यूनतम वेतनमान को एक लाख डॉलर प्रतिवर्ष किया जाए और न्यूनतम योग्यता को मास्टर डिग्री को खत्म किया जाए। कांग्रेस के दोनों सदस्यों का इसके पीछे का तर्क है कि इस बिल के जरिए अमेरिका में वीजा के दुरउपयोग पर रोक लगेगी और इस बात को भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि अमेरिका में दुनियाभर के काबिल लोगों के लिए नौकरियां उपलब्ध रहेंगी।

इस बिल को उस वक्त पेश किया गया था जब अमेरिका की डिज्नी सोशल एडिशन सहित तमाम कंपनियों पर इस वीजा का दुरउपयोग करने का आरोप लगा था। बिल को पेश करने वाली इशा का कहना है कि अमेरिका को एक बार फिर से अग्रणी बनाने के लिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अमेरिका में दुनिया के सबसे काबिल लोगों को फिर से हासिल कर सके। लेकिन उसके साथ ही हमें इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा कि इस नियम का दुरउपयोग न किया जाए इस कानून के चलते कई कंपनियां दूसरे देशों से कम कीमत पर कर्मचारियों को नौकरी देकर अमेरिका लाते हैं और अमेरिका के लोगों की नौकरी को खतरे में डालते हैं।

इशा ने यह भी कहा कि हम इस वीजा में बदलाव के लिए जो बिल पेश कर रहे हैं वह इस बात को सुनिश्चित करेगा कि दूसरे देशों से सिर्फ काबिल लोगों को ही अमेरिका की कंपनियों में नौकरी मिल सके और ऐसा तभी हो जब इस कमी को अमेरिका के नागरिक पूरा नहीं कर सके। सैलरी को बढ़ाने के पीछे के मकसद के बारे में बताते हुए इशा ने कहा कि ऐसा करने से दूसरे देशों के कर्मचारियों का शोषण रुकेगा और कंपनिया गलत तरीके से फायदा नहीं कमा सकेंगी इसके साथ ही कंपनियों में ऐसे लोगों के लिए जगह भी खाली रहेगी जिनकी उन्हें वास्तव में जरूरत है। कांग्रेस के दूसरे स्कॉट पीटर्स ने कहा कि एच-1 बी के दुरउपयोग को रोकने से अमेरिका के लोगों की नौकरी को बचाया जा सकता है और इसके जरिए प्रतिस्पर्धा का माहौल बनेगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top