होम भारत में नए राजदूत के लिए ट्रंप ने चुना है एश्‍ले जे टेलीस को

विदेश

भारत में नए राजदूत के लिए ट्रंप ने चुना है एश्‍ले जे टेलीस को

भारत में नए राजदूत के लिए ट्रंप ने चुना है एश्‍ले जे टेलीस को

भारत में नए राजदूत के लिए ट्रंप ने चुना है एश्‍ले जे टेलीस को

वाशिंगटन. नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अब एक बार फिर एक भारतीय मूल के शख्‍स को एक अहम जिम्‍मेदारी देने को तैयार हैं। वाशिंगटन पोस्‍ट की मानें तो ट्रंप एश्‍ले जे टेलीस को भारत में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्‍त करने की तैयारी कर रहे हैं। टेलीस वर्तमान राजदूत रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे। रिचर्ड वर्मा पहले ऐसे भारतीय अमेरिकी हैं जिन्‍हें भारत में अमेरिकी राजदूत की जिम्‍मेदारी प्राप्त है।

टेलीस का जन्‍म मुंबई में हुआ और वह पहले भारत स्थित अमेरिकी दूतावास में रह चुके हैं। टेलीस पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति जॉर्ज बुश के कार्यकाल में अमेरिकी दूतावास में सलाहकार थे। वर्ष 2001 से 2003 तक वह यहां पर रहे थे। ट्रंप टीम के अनुसार टेलीस की नियुक्ति पर किसी भी पल निर्णायक मोहर लगा सकते हैं। वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप का यह फैसला उनका एशिया को केंद्र बिंदु बनाने के मकसद के तहत होगा। इस मामले में नए राष्‍ट्रपति ट्रंप राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की उस नीति को ही आगे बढ़ाने वाले है जिसमें एशिया को काफी अहमियत दी गई थी। ट्रंप की टीम उन नीतियों को तैयार कर रही है जिसके तहत ओबामा प्रशासन ने एशियाई क्षेत्र में अमेरिका की मौजूदगी को मजबूत करने की कोशिशें की थीं।

टेलीस वर्तमान में कर्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में सीनियर फेलो हैं। उन्हें अंतराष्‍ट्रीय सुरक्षा और एशिया से जुड़े रणनीतिक मुद्दों में महारत प्राप्त हैं। बुश के कार्यकाल में भारत और अमेरिका के बीच जो एतिहासिक सिविल न्‍यूक्लियर डील हुई थी उसमें टेलीस की एक अहम भूमिका रही थी। अमेरिकी विदेश सेवा में कमीशन होने के बाद उन्‍होंने नई दिल्‍ली में दूतावास में सलाहकार की भूमिका निभाई। इसके अलावा वह जॉर्ज बुश के नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल स्‍टाफ में स्‍पेशल असिस्‍टेंट रह चुके हैं। साथ ही साउथ वेस्‍ट एशिया के लिए रणनीतिकार और सीनियर डायरेक्‍टर के तौर पर अपनी भूमिका निभा चुके हैं। उन्‍होंने दो किताबें भी लिखी हैं। वर्ष 2001 में उनकी किताब भारत के परमाणु कार्यक्रम पर रिलीज हुई जिसका टाइटल था इंडियाज इमरजिंग न्‍यूक्लियर पोस्‍चर। इससे एक वर्ष पहले वर्ष 2000 में उन्‍होंने इंटरप्रिटेनिंग चाइना स्‍ट्रैटेजी नामक एक किताब लिखी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top