होम जल्द बंद होने वाले हैं 9 सरकारी बैंक

देश

जल्द बंद होने वाले हैं 9 सरकारी बैंक

जल्द ही 9 सरकारी बैंक बंद होने की संभावना हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरह ही सरकार कई और सरकारी बैंकों का विलय करने की योजना बना रही है।

जल्द बंद होने वाले हैं 9 सरकारी बैंक

नई दिल्ली : जल्द ही 9 सरकारी बैंक बंद होने की संभावना हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरह ही सरकार कई और सरकारी बैंकों का विलय करने की योजना बना रही है। केंद्र सरकार वैश्विक आकार के 3 से 4 बैंक तैयार करना चाहती है। इसके लिए वो विलय की योजना पर काम कर रही है।

केंद्र सरकार सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों की संख्‍या को 21 से घटाकर करीब 10 से 12 करना चाहती है। सरकार बैंकों के विलय पर काम कर रही है। इस विलय की दिशा में काम कर रही है। हालांकि इसमें अभी कुछ सालों का वक्त लगने वाला है। सरकार की योजना के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में सरकार सरकारी बैंकों की संख्या को 21 से घटाकर 10 से 12 तक लाने की योजना बना रही है।

सरकार चाहती है कि पूरे देश में एसबीआई की तरह कम से कम 3-4 बैंक हों। इस योजना के अनुसार पंजाब एंड सिंध बैंक और आंध्रा बैंक जैसे कुछ क्षेत्र विशेष के बैंक अपनी स्वतंत्र पहचान को बनाए रखेंगे| वहीं पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंक अधिग्रहण के लिए छोटे बैंकों का समायोजन करने की तैयार कर सकते हैं। इस अधिग्रहण के लिए कर्ज, ह्यूमन रिसोर्स, भौगोलिक स्थिति जैसे कारकों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। आपको बता दे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पांच बैकों का समायोजन हुआ है, जिसके बाद एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक बन गया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top