होम स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए गए ऐप आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं

अर्थ व बाजार

स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए गए ऐप आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं

स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए गए ऐप आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें बहुत से ऐप आपके फोन की जासूसी करते पाए गए हैं।

स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए गए ऐप आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं

नई दिल्ली : स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए गए ऐप आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें बहुत से ऐप आपके फोन की जासूसी करते पाए गए हैं। आइए जानते हैं किन चीजों की जासूसी करते थे ये ऐप।

20 ऐप्स को गूगल ने किया डिलीट
गूगल प्ले स्टोर से हाल ही में 20 ऐसे ऐप्स को डिलीट किया गया है, जो यूजर्स की जासूसी करते पाए गए। ये ऐप्स यूजर्स के ई-मेल, टेक्स्ट, वॉइस कॉल, लोकेशन, मीडिया, स्क्रीन शॉट, कैमरे और अन्य कई चीजों की निगरानी करते थे। गूगल ने कहा है कि इन ऐप्स को अब डिलीट कर दिया गया है। दरअसल, इन्हें गूगल ने पहले भी डिलीट किया था, लेकिन वह थोड़े बदलाव के साथ दोबारा पहले जैसी ही फॉर्मेट में प्ले स्टोर पर आ गए थे।

ये स्पाईवेयर था
इनमें इन सभी 20 ऐप्स में लिपिज्जां नाम का एक स्पाईवेयर मौजूद था, जिसकी मदद से ये ऐप्स पुराने एंड्रायड वर्जन वाले फोन में सिक्योरिटी प्रोटेक्शन दरकिनार करते हुए यूजर्स का संवेदनशील डेटा इकट्ठा करते थे। ये ऐप्स करीब 100 डिवाइस पर मौजूद थे। गूगल के अनुसार अब इन ऐप्स के साथ-साथ इन्हें बनाने वाले डेवलपर को भी ब्लॉक कर दिया है।

इन नामों से चल रहे थे ये ऐप्स ये ऐप्स डेटा सेवर, बैकअप प्लस, थंडर बैकअप, नोट प्लस और डिवाइस क्लीनर जैसे नामों से गूगल प्ले पर मौजूद थे। इन ऐप्स को जब कोई व्यक्ति इंस्टॉल करता था तो वह यूजर्स से सेंकेंड स्टेज में लाइसेंस वेरिफिकेशन करवाता था और फिर डिवाइस को स्कैन करता था। इसके बाद ऐप की मदद से डेवलपर द्वारा नियंत्रित एक सर्वर पर डेटा भेज दिया जाता था।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top