होम आज से देश में होगी कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज बूस्टर की शुरुआत,जाने किन लोगों को लगेगी ये बूस्टर डोज

समाचारदेश

आज से देश में होगी कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज बूस्टर की शुरुआत,जाने किन लोगों को लगेगी ये बूस्टर डोज

आज से देश में होगी कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज बूस्टर की शुरुआत,60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग, स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी। बूस्टर डोज की ऑलाइन बुकिंग शुक्रवार को ही कोविन ऐप पर शुरू हो गई थी।

आज से देश में होगी कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज बूस्टर की शुरुआत,जाने किन लोगों को लगेगी ये बूस्टर डोज

आज से देश में होगी कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज बूस्टर की शुरुआत,बूस्टर डोज की ऑलाइन बुकिंग शुक्रवार को ही कोविन ऐप पर शुरू हो गई थी।

आज से देश में होगी कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज बूस्टर की शुरुआत,जाने किन लोगों को लगेगी ये बूस्टर डोज-

देश में आज से कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज की शुरुआत हो रही है। आज से 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग, स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी। बूस्टर डोज की ऑलाइन बुकिंग शुक्रवार को ही कोविन ऐप पर शुरू हो गई थी। बूस्टर डोज सिर्फ उन्ही लोगों को लग सकती है जिन्होंने दूसरी वैक्सीन की डोज 9 महीने पहले लगवाई हो। स्वास्थ्य विभाग ने यह बूस्टर डोज वरिष्ठ नागरिकों, हेल्थकेयर वकर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिए जाने का फैसला लिया है। जिन वरिष्ठ नागरिकों को सांस लेने की समस्या हैं उन्हें बूस्टर डोज लगवाने के लिए किसी भी सर्टिफिकेट को दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

वैक्सीन की दूसरी डोज के सर्टिफिकेट को दिखाना होगा जरूरी-

बूस्टर डोज लगवाने के लिए लोगों को अपने वैक्सीन की दूसरी डोज के सर्टिफिकेट को दिखाने की जरूरत होगी। कोविन ऐप पर दूसरी वैक्सीन लगने के बाद जो सर्टिफिकेट जारी किया जाता है उसे बूस्टर डोज लगवाते समय दिखाना अनिवार्य होगा। बूस्टर डोज ऑनलाइन बुक कराने के साथ सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर भी लगवाया जा सकता है। बूस्टर डोज लगवाने के बाद इसका सर्टिफिकेट आपको कोविन ऐप पर ही मिल जाएगा, जिसपर यह दर्ज होगा कि व्यक्ति को बूस्टर डोज लगी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि एक करोड़ से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, 60 वर्ष से अधिक के लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए रिमांडर मैसेज भेजा जा चुका है।

कोवाक्सिन की तीसरी डोज होगी काफी असरकारक-

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार इस बात को सुनिश्चित कर रही है कि लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा देश की सुरक्षा को आश्वस्त करता है। रिमाइंडर मैसेज एक करोड़ से अधिक लोगों को भेजा जा चुका है। कोविन ऐप पर आप खुद से भी अपना अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने भी कहा है कि कोवाक्सिन की तीसरी डोज काफी असरकारक होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जो जवान चुनाव में तैनात किए जाएंगे उन्हें फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में शामिल किया गया है, इन लोगों को वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top