होम कैसे पहचानें कि Covid वैक्सीन सर्टिफिकेट असली है या फर्जी? जाने आसान तरीका

युवातकनीकी

कैसे पहचानें कि Covid वैक्सीन सर्टिफिकेट असली है या फर्जी? जाने आसान तरीका

वैक्सीनेशन हो जाने के बाद कोविन पोर्टल पर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसमे आपको वैक्सीन लग जाने का प्रमाण होता है। इस सर्टिफिकेट में कई जानकारी दर्ज होती है

कैसे पहचानें कि Covid वैक्सीन सर्टिफिकेट असली है या फर्जी? जाने आसान तरीका

कैसे पहचानें कि Covid वैक्सीन सर्टिफिकेट असली है या फर्जी? जाने आसान तरीका

वैक्सीनेशन हो जाने के बाद कोविन पोर्टल पर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसमे आपको वैक्सीन लग जाने का प्रमाण होता है। इस सर्टिफिकेट में कई जानकारी दर्ज होती है जैसे मरीज का नाम, उम्र, आईडी आदि। और इसमे एक क्यूआर कोड भी छपा होता है। यह क्यूआर कोड सर्टिफिकेट में छपा होता है जिसके जरिए आप इसका पता कर सकते हैं कि आपको वैक्सीन लग गई है। या नहीं। इस क्यूआर कोड के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकता है और फर्जी सर्टिफिकेट तैयार नहीं कर सकता है। 

अच्छी बात यह है कि सरकार की ओर से इस सर्टिफिकेट की सत्यता की जांच के लिए एक और फीचर को जोड़ा गया है। यह फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार हो सकता है जोकि बिजनेसमैन हैं, ऑफिस में हैं या फिर सामान्य व्यक्ति। उदाहरण के तौर पर अगर किसी शोरूम को सिर्फ उन्ही लोगों को एंट्री देनी है जिन्हे कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है तो शोरूम सरकार की वेबसाइट का इस्तेमाल करके आसानी से उन लोगों की पहचान कर सकता है जिन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है। अच्छी बात यह है कि इसे किसी भी स्मार्ट फोन के जरिए आसानी से सत्यापित किया जा सकता है।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के सत्यापन की जाँच कैसे करें?

इसके लिए आपको एक इंटरनेट कनेक्शन वाला स्मार्ट फोन या फिर लैपटॉप वेब कैमरे के साथ चाहिए होगा। 

सबसे पहले कोविन की वेबसाइट पर जाए। https://verify.cowin.gov.in/

इसके बाद स्कैन क्यू आर कोड पर क्लिक करें।

फिर क्यूआर कोड को कैमरे के सामने लाए जो सर्टिफिकेट पर छपा है

इसके बाद सफल वेरिफिकेशन होने पर सामने लिखकर आएगा "Certificate Verified"

अगर सर्टिफिकेट फर्जी है तो "Certificate Invalid" लिखकर आएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top