होम बिना लाइन लगाए ही जा सकेंगे बैंक में : नो क्यू ऐप

अर्थ व बाजार

बिना लाइन लगाए ही जा सकेंगे बैंक में : नो क्यू ऐप

बैंको में लंबी कतार में खड़े रहने का अनुभव आप सभी को जरूर होगा। सस्ती सेवाएं देने और पब्लिक सेक्टर का बैंक होने की वजह से भारतीय स्टेट बैंक के काफी अधिक ग्राहक हैं जिसके चलते बैंक के बाहर अक्सर ही लंबी लाइन में खड़े होने पड़ते हैं।

बिना लाइन लगाए ही जा सकेंगे बैंक में : नो क्यू ऐप

नई दिल्ली : बैंको में लंबी कतार में खड़े रहने का अनुभव आप सभी को जरूर होगा। सस्ती सेवाएं देने और पब्लिक सेक्टर का बैंक होने की वजह से भारतीय स्टेट बैंक के काफी अधिक ग्राहक हैं जिसके चलते बैंक के बाहर अक्सर ही लंबी लाइन में खड़े होने पड़ते हैं। हम आपको बताएँगे कि कैसे बिना लंबी लाइन में लगे ही चुटकी में बैंक जाकर करा सकते हैं अपने सारे काम।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के बाहर लगने वाली लंबी लाइन से बचना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप खुद भारतीय स्टेट बैंक ने जारी किया है जिसे कोई भी डाउनलोड कर सकता है भले ही वह भारतीय स्टेट बैंक का ग्राहक हो या न हो। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप भारतीय स्टेट बैंक की लंबी लाइन से बच सकते हैं।भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से जारी किए गए इस ऐप के जरिए आप ई-टोकन सेवा शुरू की गई है। खास तौर पर इसके लिए लॉन्च किए गए ऐप की मदद से आप ई-टोकन ले सकते हैं और लंबी लाइन में लगने के झंझट से बच सकते हैं। ई-टोकन के नंबर के मुताबिक आप कहीं से भी लाइन में अपना टोकन लगा सकेंगे और बैंक पहुंचकर अपने टोकन के नंबर के हिसाब से बैंक सेवा ले सकेंगे। इससे लाइन में लगने का काफी समय आप बचा सकेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से जारी किए गए इस ऐप का नाम नो क्यू (No Queue) ऐप है जिसे आप गूगल स्टोर या ऐपल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप हर किसी के लिए पूरी तरह से मुफ्त है जिसके लिए आपको बैंक को एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि इस ऐप को भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने पिछले साल लॉन्च किया था।

इस ई-टोकन के जरिए आप एक या फिर अधिक से अधिक 5 सेवाओं को चुन सकते हैं। इन सेवाओं में आप अपनी जरूरत के अनुसार पैसे जमा करना पैसे निकालना चेक जमा करना डिमांड ड्राफ्ट या NEFT/RTGS को चुन सकते हैं। ई-टोकन के जरिए आपको हर समय यह पता चलता रहेगा कि लाइन में खड़े न होकर भी उस लाइन में आपका नंबर क्या है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top