होम Lucknow terrorist: लखनऊ आतंकियों से NIA ने की नौ घंटे पूंछताछ, सामने आये कई नाम

राज्यउत्तर प्रदेश

Lucknow terrorist: लखनऊ आतंकियों से NIA ने की नौ घंटे पूंछताछ, सामने आये कई नाम

लखनऊ पहुंची NIA की टीम ने आतंकियों से नौ घंटे लगातार पूछताछ की। इस दौरान नए नामों का खुलासा हुआ है। जो नाम-पते सामने आए उन्हें पांच और सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा किया गया है। आईबी और रॉ की टीमों ने भी आतंकियों से छह घंटे तक पूछताछ की।

Lucknow terrorist:  लखनऊ आतंकियों से NIA ने की नौ घंटे पूंछताछ, सामने आये कई नाम

Lucknow terrorist: लखनऊ आतंकियों से NIA ने की नौ घंटे पूंछताछ, सामने आये कई नाम

Lucknow terrorist: लखनऊ पहुंची NIA की टीम ने आतंकियों से नौ घंटे लगातार पूछताछ की। इस दौरान नए नामों का खुलासा हुआ है। जो नाम-पते सामने आए उन्हें पांच और सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा किया गया है। आईबी और रॉ की टीमों ने भी आतंकियों से छह घंटे तक पूछताछ की। 

NIA टीम ने आतंकियों से कई सवाल किए। वह कहां से आए, क्या करते हैं, परिवार में कौन-कौन है। गोला-बारूद और असलहा कहां से आए। उनकी योजना क्या थी। इसमें कौन-कौन से संगठन व लोग उनकी मदद कर रहे थे। ऐसे तमाम सवालों के जवाब एनआईए ने आतंकियों से निकलवाए। मिनहाज और मुशीर ने एजेंसी अधिकारियों के पूछे गए सवालों के जवाब तो दिए मगर कई सवालों में वह गोलमोल जवाब देते नजर आए। हालांकि एजेंसी ने बातों बातों में उनसे तीन दर्जन से ज्यादा नाम-पते निकलवा लिए है। जिन नामों की सूची एनआईए ने तैयार की वह अन्य जांच एजेंसियों से भी साझा किया। रॉ और आईबी के अधिकारियों ने भी आरोपितों से पूछताछ की। 

एक-दो दिन में कानपुर लाये जायेगें आतंकी 

पकड़े गए आतंकियों से दिल्ली से आई सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ जारी है जिसके कारण मिनहाज और मुशीर को कानपुर लाने में एक-दो दिन का समय लग सकता है। एजेंसियां जब तक उनसे पूरी सूचनाएं नहीं निकाल लेती तब तक उन्हें लखनऊ में ही कस्टडी में रखा जायेगा। 

आतंकियों के पकड़े जाने के बाद प्रीएक्टिवेटेड सिम कार्ड सप्लाई करने वाला बड़ा गिरोह भी सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर है। असोम से यह बड़ा गैंग संचालित होता है और यहां पर मथुरा, राजस्थान आदि जगहों पर छुपकर काम करता है। इस गिरोह पर क्राइम ब्रांच ने भी काम किया है। जिसने साइबर अपराध कि विभिन्न घटनाओं में दस हजार प्रीएक्टिवेटेड सिम सप्लाई किए थे। इस गिरोह पर अब सुरक्षा एजेंसियों की भी नजर पड़ गई है।

गोविंद नगर में हुए एक साइबर फ्रॉड से इस मामले में जांच शुरू हुई थी। तब क्राइम ब्रांच को असोम के लिंक मिले थे। पुलिस को दो मोबाइल नंबर मिले थे। जो ओड़ीसा के बालासोर और आसोम के गोलपारा के थे। इन दो फोन के आईएमईआई नम्बर रन कराने पर पता चला कि दो मोबाइल फोन पर दस हजार सिम एक्टिवेट कर अलग अलग जगहों पर सप्लाई किए गए थे। प्रीएक्टिवेटेड सिमकार्ड का इस्तेमाल मथुरा और इसके सीमावर्ती राजस्थान के क्षेत्र भरतपुर, अलवर, नूह, मेवात और मुड़िया के दर्जन भर गांवों से हुआ। इन गांव के लोग पुलिस पर हमला करने से भी पीछे नहीं हटते। गिरोह के बारे में सुरक्षा एजेंसियां भी कनेक्शन तलाशने में लगी हैं। बताया जा रहा है कि एजेंसी के अधिकारियों को आशंका है कि कहीं आतंकियों को जो सिम सप्लाई हुए वह इसी गिरोह से तो नहीं लिए गए।

आतंकियों को कश्मीर भी ले जाया जा सकता है

मिनहाज और मुशीर से पूछताछ करने के बाद सुरक्षा एजेंसियां उन्हें कश्मीर भी ले जा सकती हैं। अब तक की पूछताछ में दोनों का कश्मीर से सीधे लिंक एजेंसियों को मिले हैं। वहां पर यह लोग कहां और किसके सम्पर्क में हैं यहीं पता लगाने के लिए कश्मीर ले जाया जा सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top