होम Meteorology: कैसे फटतें हैं बादल, क्या होता है बादल फटना, जाने क्या कहता है मौसम विज्ञान?

युवाशिक्षा

Meteorology: कैसे फटतें हैं बादल, क्या होता है बादल फटना, जाने क्या कहता है मौसम विज्ञान?

बादल फटने की घटना में बहुत कम समय में अत्‍यधिक बारिश होती है। इस दौरान कभी-कभी ओले भी गिरते हैं और तूफान तक आ जाता है। आमतौर पर बादल फटने के कारण कुछ मिनट में इतनी तेजी बारिश होती है कि कुछ किलोमीटर के हिस्‍से में कुछ ही मिनटों में बाढ़ की स्थिति हो जाती है।

Meteorology:  कैसे फटतें  हैं बादल, क्या होता है बादल फटना, जाने क्या कहता है मौसम विज्ञान?

Meteorology: कैसे फटतें हैं बादल, क्या होता है बादल फटना,जानें क्या कहता है मौसम विज्ञान? 

अगर बारिश के दौरान करीब 100 मिलीमीटर प्रति घंटे की दर से बारिश होती है तो उस स्थिति को बादल फटना कहते है। बादल फटने की घटना धरती से 15 किलोमीटर की ऊंचाई पर होती है। बादल फटने की घटना में बहुत कम समय में अत्‍यधिक बारिश होती है। इस दौरान कभी-कभी ओले भी गिरते हैं और तूफान तक आ जाता है। आमतौर पर बादल फटने के कारण कुछ मिनट में इतनी तेजी बारिश होती है कि कुछ किलोमीटर के हिस्‍से में कुछ ही मिनटों में बाढ़ की स्थिति हो जाती है।

कैसे फटतें हैं बादल?

मौसम विज्ञान के अनुसार जब बादलों में भारी मात्रा में आर्द्रता होती है। उनकी स्थिति में जब कोई बाधा आती है तो संघनन (condensate) बहुत तेज हो जाता है। इस स्थिति में प्रभावित और सीमित इलाके में कई लाख लीटर पानी एक साथ धरती पर गिरता है। इसके कारण उस क्षेत्र में तेज बहाव या बाढ़ जैसी स्थिति बन जाती है।

मौसम विज्ञान नहीं मानता बादल फटने की घटना-

वैज्ञानिक बादल फटने जैसी घटना को नहीं मानते हैं। वो नहीं मानते हैं कि बादल कभी किसी गुब्‍बारे के जैसा फटता हो, ऐसा कुछ नहीं होता। वो मानते हैं कि जिस समय कुछ मिनटों में बहुत तेज बारिश होती है, उसे ही लोग बादल फटने की घटना कहते हैं।

बुधवार को जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ में हुई थी बादल फटने की धटना 

बुधवार को जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ में हाल के सालों में सबसे बड़ी प्राकृतिक आपदा आई थी यहाँ पर गुलाबगढ़ इलाके में बादल फटने से कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई है। कुछ लोग लापता है तो कई क्षेत्रों में बाढ़ के हालात हैं। अधिकारियों की मानें तो लापता लोगों की संख्‍या 19 है तो 5 लोग ऐसे हैं जो गंभीर रूप से घायल हैं। नेशनल डिजास्‍टर रेस्‍पॉन्‍स फोर्स (एनडीआरएफ) को तुरंत दुर्घटनास्‍थल पर रवाना किया गया। बादल फटना जिसे अंग्रेजी में Cloud Burst कहते हैं, एक बड़ी प्राकृतिक आपदा मानी जाती है इस घटना में कुछ ही घंटों में कइ लोगों की मौत हो जाती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top