होम अब राशन की दुकान पर राशन मिलने के साथ, वहाँ बनेंगे पैन कार्ड, वोटर कार्ड और मिलेंगी ये खास सुविधाएं

समाचारदेश

अब राशन की दुकान पर राशन मिलने के साथ, वहाँ बनेंगे पैन कार्ड, वोटर कार्ड और मिलेंगी ये खास सुविधाएं

अब राशन की दुकान पर राशन मिलने के साथ, वहाँ बनेंगे पैन कार्ड, वोटर कार्ड और यहाँ कई तरह की अन्य CSC सुविधाओं का भी फायदा उठा सकेंगे आम लोग।

अब राशन की दुकान पर राशन मिलने के साथ, वहाँ बनेंगे पैन कार्ड, वोटर कार्ड  और मिलेंगी ये खास सुविधाएं

अब राशन की दुकान पर राशन मिलने के साथ, वहाँ बनेंगे पैन कार्ड, वोटर कार्ड और यहाँ कई तरह की अन्य CSC सुविधाओं का भी फायदा उठा सकेंगे आम लोग। इसके लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लि. के साथ एक करार किया है।

अब राशन की दुकान पर राशन मिलने के साथ, वहाँ बनेंगे पैन कार्ड, वोटर कार्ड और मिलेंगी ये खास सुविधाएं-

अभी तक राशन की दुकानों पर सिर्फ अनाज या सरकारी सामग्री जैसे तेल आदि मिलते थे, लेकिन अब सीएससी से जुड़ी सर्विस का फायदा भी इन दुकानों से उठाया जा सकेगा। बता दें कि इसके लिए खाद्य मंत्रालय ने राशन दुकानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ एक करार किया है। इससे ना सिर्फ आम लोगों को फायदा होगा, जबकि जिन लोगों के नाम राशन की दुकानें अलॉट हैं, उनके लिए कमाई के अवसर बढ़ने वाले हैं। एक बार सीएससी सर्विस शुरू होने के बाद ग्राहकों से जुड़ी अतिरिक्त सुविधाएं मसलन बिजली, पानी सहित अन्य यूटिलिटी बिलों का भुगतान जैसे सुविधाओं का फायदा इन दुकानों से उठाया जा सकेगा। यानी इसके बाद आप अपने घर का बिल राशन की दुकान से जमा कर सकेंगे।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने CSC के साथ एक MOU पर किए साइन-

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लि. के साथ मॉडल सहमति ज्ञापन (MOU) पर साइन किए हैं। बताया जा रहा है कि इस एमओयू का मकसद इच्छुक उचित दर दुकान डीलरों के जरिए सीएससी सेवाओं की आपूर्ति से राशन दुकानों के लिए कारोबारी अवसर और आमदनी बढ़ाना है। इस एमओयू पर उप सचिव (पीडी) ज्योत्सना गुप्ता और सीएससी के उपाध्यक्ष सार्थिक सचदेव ने हस्ताक्षर किए।

राशन की दुकान से कर सकेंगे बिल भुगतान, पैन आवेदन, और पासपोर्ट आवेदन-

अब राशन की दुकानों को CSC सेवा केन्द्रों के तौर पर विकसित किया जा सकता है। ऐसे सीएससी केन्द्रों को अपनी सुविधा से अतिरिक्त सेवाओं का चयन करने को कहा जाएगा। इनमें बिल का भुगतान, पैन आवेदन, पासपोर्ट का आवेदन करना, चुनाव आयोग से जुड़ी सेवाएं आदि शामिल हैं। ग्राहक को पास की राशन दुकान पर ये सेवाएं उपलबध होंगी और दूसरी तरफ इन दुकानों को अतिरिक्त आय का सोर्स भी मिलेगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top