होम Good News : SBI ने घटाई न्यूनतम बैलेंस की सीमा

अर्थ व बाजार

Good News : SBI ने घटाई न्यूनतम बैलेंस की सीमा

अगर आप SBI के खाताधारक है और मेट्रो शहर में रहते हैं तो आप खुश हो जाइये। जी हां अपने ग्राहकों को राहत देते हुए SBI बैंक ने सेविंग्स एकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस सीमा घटा दिया है।

Good News : SBI ने घटाई न्यूनतम बैलेंस की सीमा

नई दिल्‍ली. आ गई स्टेट बैंक खाता धारकों के लिए खुशखबरी अगर आप SBI के खाताधारक है और मेट्रो शहर में रहते हैं तो आप खुश हो जाइये। जी हां अपने ग्राहकों को राहत देते हुए SBI बैंक ने सेविंग्स एकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस सीमा घटा दिया है। अभी तक जो न्यूनतम बैलेंस 5,000 रुपए था, उसे अब घटाकर 3,000 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा SBI ने इस सीमा का पालन (न्‍यूनतम बैलेंस मेंटेन करने) नहीं करने पर जुर्माना भी घटा दिया है। बैंक ने अपने बयान में कहा कि संशोधित सीमा अनिवार्यता और शुल्क अक्टूबर से लागू हो जाएंगे।

बता दें कि इस साल अप्रैल में SBI ने पांच साल बाद नए सिरे से न्यूनतम मासिक शेष और शुल्कों को फिर से लागू किया था। महानगरों के लिए मिनिमम बैलेंस सीमा 5,000 रुपये रखी गई थी, वहीं शहरी शाखाओं के लिए यह सीमा 3,000 और अर्धशहरी शाखाओं के लिए 2,000 रुपये एवं ग्रामीण शाखाओं के लिए 1,000 रुपये रखी गई थी।

अभी तक महानगरों के लिए बैंक मिनिमम बैलेंस 75 फीसदी से नीचे आने पर 100 रुपये और उस पर GST वसूला जा रहा था। यदि मिनिमम बैलेंस 50 फीसदी या उससे कम पर आता है तो इसके लिए GST के साथ 50 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा था। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूनतम शेष न रखने पर 20 से 50 रुपये साथ में GST का जुर्माना लगाया जा रहा था। SBI ने साफ किया है कि बेसिक बचत खातों और प्रधानमंत्री जनधन योजना में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं होगी। बैंक के बचत खातों की संख्या 42 करोड़ है. इसमें से 13 करोड़ खाते इस श्रेणी में आते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top