होम स्‍कूल बैग का बिजनेस शुरू कर पहले ही साल कमा

अर्थ व बाजार

स्‍कूल बैग का बिजनेस शुरू कर पहले ही साल कमा

स्‍कूल बैग बनाने में पहले साल में होगी 3.5 लाख की इनकम

स्‍कूल बैग का बिजनेस शुरू कर पहले ही साल कमा

यदि आप भी इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आप स्‍कूल बैग बनाने की फैक्‍ट्री लगा सकते हैं। यह ऐसा काम है जिसका नुकसान बहुत कम है और अगर सही से मार्केटिंग हो गई तो आप पहले साल से ही अच्‍छा खासा कमा कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको ज्‍यादा इंतजार भी नहीं करना होगा। अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आप सरकारी स्‍कीम के तहत लोन लेकर यह काम शुरू कर सकते हैं इसमें थोड़ा बहुत समय लग सकता है।

केंद्र सरकार के अधीनस्‍थ संगठन नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप साल भर में 15 हजार बैग बनाने वाली फैक्‍ट्री लगाना चाहते हैं तो मशीनरी एवं इक्विपमेंट तीन महीने की वर्किंग कैपिटल रॉ-मटेरियल और यूटिलिटीज पर लगभग 11 लाख 55 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत पड़ेगी। रिपोर्ट के मुताबिक सालाना 15 हजार बैग बनाने वाली यूनिट के लिए आपको लगभग 120 वर्ग मीटर स्‍पेस की जरूरत पड़ेगी जिसमें कम से कम 100 वर्ग मीटर कवर्ड हो। यहां बिजली का लोड 2 किलोवाट से लेकर 5 किलोवाट तक की जरूरत पड़ेगी जबकि पानी के नॉमर्ल कनेक्शन से काम चल जाएगा।

आपको मशीनरी के तौर पर एक सिंगल निडल फ्लैट बेड सिलाई मशीन स्‍क्रीन प्रिंटिंग इक्‍वीपमेंट टूल्‍स और रॉ-मटेरियल के तौर पर डिजाइन कपड़ा नायलोन स्‍ट्रेप डी-रिंग जिप रिवेट्स कॉटन टेप बकल लॉक्‍स धागे एडहेसिव पैकिंग मैटिरियल की जरूरत पड़ेगी।

वैसे तो अलग-अलग बैग की अलग अलग कीमत रखी जा सकती है लेकिन यदि बैग का औसत मूल्‍य 100 रुपए भी रखा जाए तो 15 हजार बैग की कीमत लगभग 15 लाख रुपए हुई जबकि आपकी इन्‍वेस्‍टमेंट 11 लाख 55 हजार रुपए है। यानी कि आप पहले साल में लगभग 3 लाख 45हजार रुपए कमा लेते हैं जबकि अगले साल से आपका मशीनरी और इन्‍स्‍टॉलेशन का खर्च कम हो जाएगा जिससे आपकी कमाई और बढ़ सकती है।

अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आपको केंद्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के तहत लोन भी मिल सकता है। इसके लिए आपको अलग से कोई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बनाने की जरूरत नहीं है। आप इसी प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बैंक को दे कर लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। बैंक आपको 70 से 80 फीसदी लोन भी दे सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से चल रही मुद्रा योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top