होम तो 38 रु. में मिलेगा पेट्रोल और डीजल 36 रु. में

अर्थ व बाजार

तो 38 रु. में मिलेगा पेट्रोल और डीजल 36 रु. में

जैसा कि धर्मेन्द्र प्रधान में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को GST के दायरे में लाने की वकालत की है। अगर धर्मेन्द्र प्रधान की इस बात पर अमल कर दिया गया तो पेट्रोल की कीमतें बहुत ही कम हो जाएगी।

तो 38 रु. में मिलेगा पेट्रोल और डीजल 36 रु. में

नई दिल्ली. जैसा कि धर्मेन्द्र प्रधान में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को GST के दायरे में लाने की वकालत की है। अगर धर्मेन्द्र प्रधान की इस बात पर अमल कर दिया गया तो पेट्रोल की कीमतें बहुत ही कम हो जाएगी।
आइए जानते हैं GST लागू होने पर क्या होंगी कीमतें-

कच्चे तेल की कीमत हुई आधी -
अभी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80 रु. से भी अधिक हो गई है, जबकि दिल्ली और लखनऊ में 70 रु. से अधिक हो चुकी है। अगस्त 2014 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि पेट्रोल ने 70 रुपए के स्तर को पार कर चुका है। हालांकि, 2014 में कच्चे तेल की कीमत 98 डॉलर प्रति बैरल थी, जो अब करीब 50 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

GST के बाद पेट्रोल की कीमत-
अगर पेट्रोल को भी GST के दायरे में ला दिया गया तो 12% GST की दर पर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.39 रुपए से घटकर 38.10 रुपए हो जाएगी। अगर 18% GST लगाया गया तो पेट्रोल की कीमत दिल्ली और लखनऊ में 40.05 रु. हो जाएगी। और अगर सरकार ने पेट्रोल पर 28% GST लगाने का भी फैसला किया तो भी इसकी कीमत 43.44 रुपए प्रति लीटर होगी। इतना ही नहीं, अगर पेट्रोल पर लग्जरी सेस भी लगा दिया जाए, जैसा कि एसयूवी, मर्सिडीज आदि गाड़ियों पर लग रहा है तो भी दिल्ली और लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 50.91 रु. प्रति लीटर ही होगी।

GST के बाद डीजल की कीमत-
अभी दिल्ली और लखनऊ में डीजल की कीमत 58 रु. प्रति लीटर से अधिक है। अगर डीजल पर 12% GST लगाया जाएगा तो इसकी कीमत 36 रु. और कुछ पैसे हो जाएगी। वहीं अगर 18% GST लगाने का फैसला किया तो कीमत बढ़कर 38 रु. और कुछ पैसे हो जाएगी। इसके अलावा, अगर 28% GST लगाया गया तो आपको प्रति लीटर डीजल के लिए 48 रु. और कुछ पैसे ही होंगे। इतना ही नहीं, अगर एसयूवी सेस भी डीजल पर लगा दिया जाए तो भी इसकी कीमत 49 रु. और कुछ पैसे प्रति लीटर ही होगी, जो मौजूदा कीमत से करीब 9 रुपए तो कम हो ही जाएगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top