होम भारत-बांग्लादेश के रिश्तों में घुल रही मिठास, शेख हसीना ने पीएम मोदी समेत अन्य कई नेताओं को भेजें आम

समाचारदेश

भारत-बांग्लादेश के रिश्तों में घुल रही मिठास, शेख हसीना ने पीएम मोदी समेत अन्य कई नेताओं को भेजें आम

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारतीय नेताओं को बांग्लादेश की मशहूर हरिभंगा की दर्जनों पेटियां भिजवाई हैं। शेख हसीना की तरफ से राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, पीएम नरेंद्र मोदी, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब को कुल 2,600 किलो आम भिजवाए गए हैं

भारत-बांग्लादेश के रिश्तों में घुल रही मिठास,  शेख हसीना ने पीएम मोदी समेत अन्य कई नेताओं को भेजें आम

भारत-बांग्लादेश के रिश्तों में घुल रही मिठास, शेख हसीना ने पीएम मोदी समेत अन्य कई नेताओं को भेजें आम

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारतीय नेताओं को बांग्लादेश की मशहूर हरिभंगा की दर्जनों पेटियां भिजवाई हैं। शेख हसीना की तरफ से राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, पीएम नरेंद्र मोदी, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब को कुल 2,600 किलो आम भिजवाए गए हैं। ढाका से आमों की पेटियां पहले नई दिल्ली स्थित बांग्लादेश उच्चायोग भिजवाई गई और वहां से सोमवार दोपहर विदेश मंत्रालय भिजवाई गई। बांग्लादेश ने कहा है कि उसके आमों की मिठास मनमोहक होती है और वह इन फलों की मिठास को भारत जैसे मित्र देश के साथ बांटना चाहता है।

आपको बता दें कि दक्षिण एशियाई देशों में पूर्व में भी आमों को कूटनीति में इस्तेमाल करने की परंपरा रही है। भारत के प्रधानमंत्री की तरफ से भी पूर्व में कुछ देशों को आम भिजवाए जाते रहे हैं। हालांकि इस साल किसी भी देश को आम या दूसरा कोई फल भारत के शीर्ष नेताओं की तरफ से नहीं भिजवाए गए हैं। पड़ोसी देश पाकिस्तान ने हाल ही में चीन, अमेरिका व कुछ अन्य देशों को अपने आम जरूर भिजवाए थे, लेकिन इन देशों ने इसे स्वीकार नहीं किया था। इससे अंतरराष्ट्रीय जगत में पाकिस्तान की बड़ी भद पिटी थी। इन देशों ने कोरोना की वजह से पाकिस्तान का आम स्वीकार करने से मना कर दिया था। बताते चलें कि कुछ साल पहले तक भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच आमों का आदान प्रदान होता रहा है। वर्ष 2018 में पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने पीएम मोदी को अपने वहां के मशहूर आम भिजवाए थे। 

 पाकिस्तान की सबसे मशहूर अनवर रातोल आम जरूर भेजते थे। शरीफ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को भी उनके कार्यकाल में और सत्ता से हटने के बाद भी उन्हें आम भेजा करते थे। शरीफ ने कई वर्षों तक पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को भी आम भेजा था।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top