होम पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप,जानें क्या है कुसुम योजना

राज्यराजस्थान

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप,जानें क्या है कुसुम योजना

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप,राजस्थान में इस सितंबर माह की 30 तारीख तक सरकार की ओर से 25 हजार किसानों को सोलर पंप दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप,जानें क्या है कुसुम योजना

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप,सरकार की ओर से सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुसुम योजना चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को सब्सिडी पर सिंचाई के लिए सौलर पंप लगाए जा रहे हैं। राजस्थान में इस सितंबर माह की 30 तारीख तक सरकार की ओर से 25 हजार किसानों को सोलर पंप दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप,22 हजार पंप लगाने के कार्यादेश जारी-

आपको बता दें कि राजस्थान राज्य में गत बजट घोषणा के तहत राज्य में 25 हजार सोलर पंप स्थापित किए जाने हैं। जिनमें करीब 22 हजार पंप लगाने के कार्यादेश जारी कर दिए हैं, शेष रहे 3 हजार पम्प के लिए भी नियत तिथि 30 सितंबर से पहले कार्यादेश जारी करने की बात प्रमुख शासन सचिव ने कही है। इसी के साथ कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने आगामी 30 सितंबर तक पीएम कुसुम योजना के तहत लक्षित सभी 25 हजार सोलर पंप के कार्यादेश जारी करने के निर्देश दिए। प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि गत बजट घोषणा के तहत राज्य में 25 हजार सोलर पंप स्थापित किए जाने हैं। करीब 22 हजार पंप लगाने के कार्यादेश जारी कर दिए हैं।

सोलर पंप पर कितने प्रतिशत दी जा रही सब्सिडी-

राज्य की ओर से पीएम कुसुम योजना के तहत लगाए जा रहे सोलर पंपों पर सब्सिडी का लाभ किसानों को दिया जा रहा है। इसके तहत स्टैंड अलोन सौर कृषि पंप की लागत की बेंच मार्क लागत या निविदा लागत इनमें से जो भी कम हो, के लिए 30 प्रतिशत केंद्रीय सहायता, 30 प्रतिशत राज्य सहायता एवं शेष 40 प्रतिशत अंशदान का भुगतान किसान द्वारा किया जाएगा जिसमें भी केवल 10 प्रतिशत का भुगतान किसान देगा और शेष 30 प्रतिशत ऋण के रूप में बैंक से वित्तीय सहायता दी जाएगी। यानि सौर ऊर्जा पंप संयंत्रों पर किसानों को 60 प्रतिशत अनुदान दिया दिया जाएगा। किसान के हिस्से से लगने वाली 40 प्रतिशत राशि में से 30 प्रतिशत राशि तक का लोन किसान बैंक से ले सकते हैं जिससे उन्हें मात्र 10 प्रतिशत राशि ही देनी होगी।

हरियाणा में इस साल 50 हजार किसानों को दिए जाएंगे सोलर पंप- 

पीएम कुसुम योजना के तहत हरियाणा को 520 करोड़ रुपए की लागत से 15,000 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें अब तक हरियाणा सरकार ने 14,418 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। इसके साथ ही देश भर में हरियाणा इस योजना को लागू करने में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। हरियाणा में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान का लाभ हरियाणा के सीमांत किसान तथा डीजल पम्प से सिंचाई करने वाले किसानों ज्यादा मिला है। राज्य में सोलर पैनल से 105 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है।

क्या है पीएम कुसुम योजना-

केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीनकरनीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा शुरू की गई कुसुम योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप दिए जाते हैं, जिससे कृषि की लागत तो कम होती ही है साथ ही किसान निर्वाध रूप से फसलों की सिंचाई कर सकते हैं। केंद्र तथा राज्य सरकारों के द्वारा दी जा रही सब्सिडी के कारण किसान को कम मूल्य में सोलर पंप मिल जाते हैं। इससे किसान अपने खेतों पर सोलर पंप की मदद से सिंचाई कर सकते हैं।

पीएम कुमुम योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज-

आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड किसान का वोटर आईडी कार्ड आवेदन करने वाले किसान का मूलनिवास प्रमाण-पत्र किसान के नाम के भूमि के कागज आवेदन करने वाले किसान का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो किसान का आय प्रमाण-पत्र किसान की बैंक पासबुक और अकाउंट नंबर

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top