होम Firecrackers Ban in Delhi, दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार ने पटाखों के भंडारण व बिक्री पर लगाई रोक

राज्यदिल्ली

Firecrackers Ban in Delhi, दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार ने पटाखों के भंडारण व बिक्री पर लगाई रोक

Firecrackers Ban in Delhi, दिल्ली सरकार ने सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए इस बार भी दिवाली पर हर तरह के पटाखों के भंडारण व बिक्री पर रोक लगा दी है दिल्ली में हर साल दिवाली पर प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है।

Firecrackers Ban in Delhi, दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार ने पटाखों के भंडारण व बिक्री पर लगाई रोक

Firecrackers Ban in Delhi, दिल्ली सरकार ने सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए इस बार भी दिवाली पर हर तरह के पटाखों के भंडारण व बिक्री पर रोक लगा दी है दिल्ली में हर साल दिवाली पर प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है।

दिल्ली मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बुधवार को ट्वीट कर बताया कि पहले 3 साल से दिवाली के समय दिल्ली में प्रदूषण अपने खतरनाक लेवल पर देखने को मिलता था पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण व बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है जिससे लोगों की जिंदगी सेव की जा सके।

Firecrackers Ban in Delhi, अरविंद केजरीवाल ने व्यापारियों से की अपील-

अरविंद केजरीवाल ने अपने दूसरे ट्वीट में कहा कि पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से प्रतिबंध लगाया गया था जिससे व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ था सभी व्यापारियों से अपील है कि वह इस बार भी पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह पटाखों का भंडारण व बिक्री ना करें।

दिल्ली प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से चर्चा के लिए मांगा समय-

बता दें, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में प्रदूषण पर काबू पाने के उपायों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात का समय मांगा है इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री के सचिव ने केंद्रीय मंत्री के निजी सचिव को एक पत्र लिखा है।

केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि वह पूसा-बायो-डीकम्पोजर की ऑडिट रिपोर्ट के साथ केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से मुलाकात करेंगे और उनसे किसानों के बीच मुफ्त वितरित करने के लिए दिल्ली के आसपास राज्यों को निर्देश देने का आग्रह भी करेंगे बायो-डी-कंपोजर एक प्रकार का तरल पदार्थ है जो 15-20 दिन में पराली को खाद में बदल देता है। उन्होंने कहा कि एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा कराए गए ऑडिट में पूसा-बायो-डीकंपोजर का उपयोग काफी प्रभावशाली पाया गया। दिल्ली सरकार ने पिछले साल यहां भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार तरल पदार्थ का प्रयोग किया था।

बता दें कि पूर्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पिछले साल कहा था कि पूसा बायो डी कंपोजर का पंजाब हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में उपयोग किया जाएगा और अगर यह तकनीकी सफल होती है तो और क्षेत्रों में इसका विस्तार किया जाएगा।

वही किसानों का कहना है कि धान की कटाई और गेहूं की बुवाई के बीच 10 से 15 दिनों का छोटा सा अंतराल होता है और वे पराली जलाते हैं क्योंकि यह पुआल के प्रबंधन तथा अगली फसल के लिए खेत को तैयार करने का किफायती और समय बचाने वाला तारीख का है।

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विभागों से 21 सितंबर तक मांगा एक्शन प्लान-

इसके साथ ही दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने विभिन्न संचालित विभागों को 21 सितंबर तक अपनी कार्य योजना तैयार करने को कहा है और उनके आधार पर राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा।

गोपाल राय ने बताया कि तीन नगर निगमों दिल्ली छावनी बोर्ड, एनडीएमसी, डीडीए और अन्य सभी सरकारी निर्माण एजेंसियों को धूल उत्सर्जन पर काबू करने के लिए एक्शन प्लान तैयार करना है उन्होंने कहा कि इन विभागों को अपने अधिकारियों को जमीनी स्तर पर संवेदनशील बनाने को भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगमों को कचरा जलाने पर नियंत्रण रखना होगा। इसके अलावा परिवहन विभाग को इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लोकप्रिय बनाने के लिए कहा गया है ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर भीड़ से निपटने के लिए योजना तैयार करेगी पर्यावरण विभाग प्रदूषण से जुड़े मामलों पर समन्वय के लिए काम करेगी।

एक समीक्षा बैठक में नगर निगमों, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, पर्यावरण विभाग, दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, लोक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारी शामिल हुए गोपाल राय ने कहा कि इन विभागों को अपनी कार्य योजना बनाने को कहा गया है जिसके आधार पर राजधानी को विंटर एक्शन प्लान तैयार करना है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top