होम UP : सांप काटने से हुई मौतों पर मिलेगा 4 लाख का मुआवजा, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

राज्यउत्तर प्रदेश

UP : सांप काटने से हुई मौतों पर मिलेगा 4 लाख का मुआवजा, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

योगी सरकार ने बडा़ ऐलान करते हुए सर्पदंश से होने वाली मौतों को आपदा घोषित कर दिया है। अब सांप के काटने से किसी की मौत होती है तो वह सरकारी मुआवजे का हकदार होगा।

UP :  सांप काटने से हुई मौतों पर मिलेगा 4 लाख का मुआवजा, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

UP: सांप काटने से हुई मौतों पर मिलेगा 4 लाख का मुआवजा, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

UP: उत्तर प्रदेश में बारिश के सीजन में तराई के जिलों लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, गोरखपुर, देवरिया और आप-पास के जिलों में सांप काटने से मौत के कई मामले सामने आते हैं। लेकिन अब तक यूपी में सर्पदंश से होने वाली मौतों पर मुआवजे का कोई प्रावधान नहीं था। 

लेकिन योगी सरकार ने बडा़ ऐलान करते हुए सर्पदंश से होने वाली मौतों को आपदा घोषित कर दिया है। अब सांप के काटने से किसी की मौत होती है तो वह सरकारी मुआवजे का हकदार होगा। शासनादेश के मुताबिक, सर्पदंश से मौत के 7 दिनों के भीतर मृतक के परिजनों को सरकारी मुआवजे की चार लाख की राशि मिलेगी। अपर मुख्या सचिव मनोज कुमार ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है। 

आपको बता दें कि अभी तक सर्पदंश से होने वाली मौतों की पुष्टि के लिए एक लंबी प्रक्रिया थी। इसके तहत मृतक के विसरा की जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेजा जाता है, जिसमे मृतक के आश्रितों को मुआवजा मिलने में देरी होती थी। फॉरेंसिक स्टेट लीगल सेल के मुताबिक सर्पदंश से मौत की दशा में विसरा रिपोर्ट का कोई औचित्य नहीं है। विसरा जांच रिपोर्ट से सर्पदंश से मौत की पुष्टि भी नहीं होती। ऐसे में अब सर्पदंश को प्रमाणित करने के लिए विसरा जांच की आवश्यकता नहीं है। 

मुआवजा पाने के लिए करना होगा ये काम-

शासनादेश के मुताबिक, सर्पदंश से मृत्यु के दशा में सबसे पहले मृतक के शव का पंचनामा कराकर उसका पोस्टमॉर्टम करना होगा। मृतक के विसरा की जांच की आवश्यकता नहीं है। इतना ही नहीं मृतक के आश्रित को अधिकतम सात दिन के भीतर चार लाख रुपए की सहायता राशि उपलब्ध करानी होगी। यह जिम्मेदारी जिले के जिलाधिकारी को सौंपी गई है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top