होम दोहरे शतक लगाने वाले विराट कोहली बने विश्व के दूसरे कप्तान

खेल-संसार

दोहरे शतक लगाने वाले विराट कोहली बने विश्व के दूसरे कप्तान

दोहरे शतक लगाने वाले विराट कोहली बने विश्व के दूसरे कप्तान

दोहरे शतक लगाने वाले विराट कोहली बने विश्व के दूसरे कप्तान

विराट कोहली ने अपने सभी चार दोहरे शतक कप्तान के रूप में ही बना चुके हैं इसलिए कोहली अब तौर कप्तान सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय और विश्व के दूसरे कप्तान बन गए हैं। विराट के अलावा ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रेडमैन ने टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए चार दोहरे शत लगाए थे।

अश्विन इस मैच के बाद टेस्ट में सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन चुके हैं। सबसे कम मैचों में 250 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम पर दर्ज था। विराट कोहली ने अपने दोहरे शतक के बाद किसी घरेलू सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ चुके है। कोहली ने 2016-17 के सीजन में अब तक की 15 पारियों में 1140 से अधिक रन बना चुके हैं जबकि सहवाग ने 2004-05 में 17 पारियों में 1105 रन बनाए थे।

विराट कोहली ने अब तक 7 देशों के साथ टेस्ट मैच खेले हैं और सबके खिलाफ शतक भी लगाया है। खास बात यह कि उन्हें अभी तक पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिल पाया है। चेतेश्वर पुजारा ने एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चंदू बोर्डे को पीछे छोड़ दिया है। पुजारा ने इस सीजन में 1605 रन बनाए हैं जबकि बोर्डे ने 1964-65 में 1604 रन बनाए थे।

भारतीय टीम वर्ल्ड की एकमात्र ऐसी टीम बन गई है जिसने लगातार तीन पारियों में 600 से अधिक का स्कोर बनाया है।

कप्तान के रूप में 18 टेस्ट में अजेय रहने के सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की विराट कोहली पहले ही बराबरी कर चुके थे। बांग्लादेश के खिलाफ जीत से उन्होंने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। विराट ने 19 टेस्ट मैचों में अजेय रहकर नया रिकॉर्ड बना दिया।

साहा ऐसे पांचवें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में दो शतक लगाए हैं इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (6 शतक) सबसे आगे हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top