होम आतंकी डेविड हेडली की मुंबई के स्पेशल कोर्ट में आज गवाही

देश

आतंकी डेविड हेडली की मुंबई के स्पेशल कोर्ट में आज गवाही

आतंकी डेविड हेडली की मुंबई के स्पेशल कोर्ट में आज गवाही

आतंकी डेविड हेडली की मुंबई के स्पेशल कोर्ट में आज गवाही

Photo

26/11 हमलों की साजिश रचने वाले आतंकी डेविड हेडली की मुंबई के स्पेशल कोर्ट में आज गवाही चल रही है। शिकागो से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पहली बार हेडली इस मामले में गवाही दे रहा है। हमले को लेकर कोर्ट में हेडली से सवाल-जवाब जारी है। ऐसा पहली बार है कि विदेश की किसी जेल में बंद आतंकी की पेशी भारतीय कोर्ट में हो रही है। स्पेशल कोर्ट में हेडली की ओर से वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी के बेटे महेश जेठमलानी पैरवी कर रहे हैं। 
 

वहीं, आतंकी अबू जुंदाल के वकील ने कोर्ट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही इस पेशी और गवाही को रोकने की मांग की है। डेविड हेडली ने कोर्ट के सामने कबूल किया कि साजिद मीर नाम के शख्स ने उसे भारतीय पासपोर्ट उपलब्ध कराया था। उसने कोर्ट से अपने बचपन, स्कूली दिनों, कॉलेज की पढ़ाई से लेकर पाकिस्तान में दी गई आतंकी ट्रेनिंग का भी जिक्र किया है। हेडली ने मुंबई कोर्ट को बताया कि वह हमले से पहले आठ बार भारत आ चुका है। उसने बताया कि वह  7 मार्च 2009 को लाहौर से दिल्ली आया था।
 

हेडली ने कोर्ट को बताया कि बर्थ प्लेस, डेट ऑफ बर्थ, मां की नैशनलिटी और पासपोर्ट नंबर के अलावा वीजा आवेदन में सारी सूचनाएं गलत थीं। 26/11 हमलों की साजिश रचने के आरोपी लश्कर आतंकी अबू जुंदाल के खिलाफ चल रहे मुकदमे में हेडली की गवाही काफी अहम है। उसके खिलाफ आपराधिक साजिश रचने, देश के खिलाफ युद्ध, हत्या, हत्या के लिए अपहरण, धोखाधड़ी, विस्फोटक पदार्थ रखने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत कई अन्य आरोप भी लगे हैं। 

आपको बता दें कि रविवार को हेडली ने कबूला था कि हमले में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और उसकी फौज का हाथ था। उसने कबूला कि हमले को हाफिज सईद के इशारे पर अंजाम दिया गया। आईएसआई की मदद से हमले किए गए। रेकी के लिए पैसा भी दिया गया। उसके इस बयान से पाकिस्तान एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने बेनकाब हो गया है। वरिष्ठ वकील उज्‍ज्वल निकम के मुताबिक, मामले की सुनवाई सुबह 7 बजे से दोपहर 12.30 के बीच होगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top