अर्थव्यवस्था

GST में हो सकते है बड़े बदलाव, होंगे सिर्फ 2 टैक्स स्लैब

GST में हो सकते है बड़े बदलाव, होंगे सिर्फ 2 टैक्स स्लैब

GST में हो सकते है बड़े बदलाव, होंगे सिर्फ 2 टैक्स स्लैब

Photo

नई दिल्ली. बिहार के उप मुख्यमंत्री और GST परिषद के सदस्य सुशील कुमार मोदी ने GST में बड़े बदलाव होने के संकेत दिए हैं। उनके अनुसार GST के 4 टैक्स स्लैब हटाकर केवल 2 कर दिए जाने का प्लान है। उनका दावा है कि GST के अंतर्गत किए जा रहे बदलाव से चीजों की कीमतें लगातार घट रही हैं लेकिन चूंकि यह प्रोडक्ट में साफ तौर पर लिखा जा रहा है कि कितना GST लग रहा है जिससे लोगों को लगता है कि कोई अलग से टैक्स वसूला जा रहा है। जबकि पहले इन्हीं उत्पादों पर 31 परेशात का टैक्स लगता था लेकिन उसमें एक्साइज ड्यूटी का पार्ट नहीं दिखाया जाता था खाली वैट का हिस्सा दिखाया जाता था।

NDTV की खबर के मुताबिक GST परिषद के सदस्य सुशील कुमार मोदी ने संकेत दिए हैं कि बहुत जल्द ही GST के 4 टैक्स स्लैब हटाकर केवल 2 कर दिए जाएंगे। पिछले ही सप्ताह GST काउंसिल ने करीब 200 उत्पादों (177 उत्पाद) की GST दरों को घटाया था। काउंसिल ने जहां एक ओर बहुत से उत्पादों को 28 प्रतिशत के स्लैब से निकाल कर 12 और 18 फीसदी के स्लैब में रखा था वहीं कुछ को 12 के स्लैब से निकाल कर 5 फीसदी के स्लैब में भी रख दिया था। सबसे बड़ा बदलाव AC और Non-AC होटलों में खाना खाने पर लगने वाले GST रेट को लेकर ही किया गया है।

GST काउंसिल की बैठक में फैसला हुआ है कि सैनेटरी, सूटकेस, वॉलपेपर्स, प्लाईवुड, स्टेशनरी आर्टिकल, घड़ी, प्लेइंग इंस्ट्रूमेंट्स, आफ्टर शेव, डिओड्रेंट, वॉशिंग पाउडर, ग्रेनाइट और मार्बल जैसे कई उत्पाद अब 18 प्रतिशत वाले स्लैब में आएंगे।

GST काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री ने बताया कि पेंट, सीमेंट, वॉशिंग मशीन, फ्रिज और तंबाकू जैसे सामानों पर कोई राहत नहीं मिली है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top