अंतर्राष्ट्रीय

चीन में 1 करोड़ से भी ज्यादा मुसलमानों को जबरन बनाया जा रहा है देशभक्त

चीन में 1 करोड़ से भी ज्यादा मुसलमानों को जबरन बनाया जा रहा है देशभक्त

चीन में 1 करोड़ से भी ज्यादा मुसलमानों को जबरन बनाया जा रहा है देशभक्त

Photo

बीजिंग. चीन के शिनजियांग प्रांत में रह रहे मुसलमानों को जबरन देश भक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा अजीबो-गरीब नुस्खे अपनाए जा रहे हैं। चीन के शेनजियांग प्रांत से हजारों मुसलमानों को एक विशेष शिविर में ले जाया जा रहा है, जहां उन्हें जबरन देशभक्त बनाया जा रहा है।

शिनजियांग में उइगर मुस्लिम समुदाय के लोग रहते हैं, जो पिछले कई सालों से चीन सरकार और वहां की आर्मी के अत्याचार का शिकार हुए हैं। वहां की स्थानीय सरकार का कहना है कि मुसलमानों के कट्टरपंथ को खत्म करने के लिए ऐसा कर रही है। चीन का उत्तर पश्चिमि प्रांत शिनजियांग में 1 करोड़ से भी ज्यादा उइगर मुस्लिम समुदाय के लोग रहते हैं, जो टर्किश भाषा बोलते हैं।

एसोसिएट प्रेस (एपी) की रिपोर्ट के मुताबिक, मुसलमानों के कट्टरपंथ को खत्म करने के लिए उन लोगों को नि:शुल्क शिविर में ले जाया जाता है, जो पूरी तरह से सेना की निगरानी वाला इलाका होता है। इन शिविरों में उइगर मुसलमानों को मंदारिन, कानून, जातीय एकता, कट्टरता से छुटकारा पाना और साथ ही देशभक्ति सिखाई जाती है। एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में उइगर मुसलमानों के लिए तीन माह के लिए शिविर होता है, लेकिन जो लोग नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें कई सालों के लिए शिविरों में ही रखा जाता है। ह्युमन राइट्स के मुताबिक चीन सरकार उइगर मुसलमानों पर कई सालों से अत्याचार करती आ रही है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top