अंतर्राष्ट्रीय

Twitter चीन में बैन है, फिर भी डोनाल्ड ट्रंप ने किए कई Tweets, कैसे..?

Twitter चीन में बैन है, फिर भी डोनाल्ड ट्रंप ने किए कई Tweets, कैसे..?

Twitter चीन में बैन है, फिर भी डोनाल्ड ट्रंप ने किए कई Tweets, कैसे..?

Photo

बीजिंग. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एशिया दौरे पर हैं और जापान व साउथ कोरिया के बाद चीन पहुंच गए हैं। चीन में भले ही गूगल, फेसबुक और ट्वीटर पर बैन लगा हुआ है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप बीजिंग में बैठकर खूब इस्तेमाल कर रहे थे। बीजिंग में ग्रैंड वेलकम के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर थैंक्यू बोला। चीन में ट्वीटर पर प्रतिबंध के बाद भी अमेरिकी राष्ट्रपति एक के बाद ट्वीट कर रहे थे, जिसने सभी को हैरान कर दिया था।

बीजिंग पहुंचने से पहले ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया था कि राष्ट्रपति चाहे कहीं भी चले जाए, वे ट्वीट के जरिए अपने देश की जनता से बातचीत करते रहेंगे।

हालांकि, बुधवार को जब ट्रंप को ट्वीट करते हुए देखा गया तो दुनिया के लिए चौंकाने वाला था कि आखिर कैसे चीन में प्रतिबंध के बावजूद कोई ट्वीट कर सकता है। चीन में डोनाल्ड ट्रंप ने ना सिर्फ ट्वीट किए बल्कि अपने ट्विटर का कवर फोटो भी बदला। ट्रंप जब ट्वीट कर रहे थे।

चीनी माइक्रोब्लोगिंग वेबसाइट Weibo पर कई लोगों ने कहा कि ट्रंप ने चीन में वाईफाई सेटेलाइट नेटवर्क से किया होगा। आपको बता दें कि चीन में अपने खुद का इंटरनेट नेटवर्क है, इसलिए वहां कि सरकार पश्चिमी देशों के ऐप और वेबसाइट चलाने की अनुमति नहीं देती है। जिसमें गूगल, फेसबुक और ट्वीटर भी शामिल है। चीन कम्युनिस्ट सरकार अपने देश के लोगों के लिए ट्वीटर, फेसबुक और गूगल को लगाम लगाया है, लेकिन कोई विदेशी अपने डाटा रोमिंग सर्विस के जरिए अपने होम सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट कर सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top