होम भारत ने लॉन्‍च कर दिए 104 सैटेलाइट्स अमेरिका को भी न लगी खबर

विदेश

भारत ने लॉन्‍च कर दिए 104 सैटेलाइट्स अमेरिका को भी न लगी खबर

भारत ने लॉन्‍च कर दिए 104 सैटेलाइट्स अमेरिका को भी न लगी खबर

भारत ने लॉन्‍च कर दिए 104 सैटेलाइट्स अमेरिका को भी न लगी खबर

वॉशिंगटन. 15 फरवरी 2017 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने दुनिया में एक नया इतिहास रचा जब उसने एक साथ 104 सैटेलाइट्स को लॉन्‍च किया। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह बात सच है कि अमेरिका के जासूसों को भी इसकी भनक तक नही लग सकी थी।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने नेशनल इंटेलीजेंस एजेंसी के डायरेक्‍टर के लिए पूर्व सीनेटर डैन कोट्स को चुना था। मंगलवार को कोट्स ने एक कनफर्मेशन के दौरान यह बात कही। कोट्स ने अपने नाम की पुष्टि के दौरान ही बताया कि उन्‍हें भारत की सफलता के बारे में जानकर काफी हैरानी हुई थी।

उन्‍हें इस खबर को पढ़कर आश्‍चर्य हुआ था कि भारत ने 100 से भी ज्‍यादा सैटेलाइट्स को एक साथ लॉन्‍च कर दिया है। कोट्स के मुताबिक हो सकता है कि सैटेलाइट्स साइज में छोटे हों और उनका फंक्‍शन अलग-अलग हो लेकिन यह वाकई आश्‍चर्यजनक है। यह बात यहां पर और भी महत्‍वपूर्ण इसलिए हो जाती है क्‍योंकि अगर कोट्स के नाम पर मोहर लगी तो फिर वह अमेरिका की सभी बड़ी अंतरिक्ष एजेंसियों के लिए मुखिया होंगे।

सबसे ज्‍यादा सैटेलाइट्स अमेरिका के -
15 फरवरी 2017 इसरो के साथ ही साथ देश के लिए भी एक एतिहासिक पल का गवाह बना है। इस दिन इसरो ने एक साथ 104 सैटेलाइट्स को लॉन्‍च करके रूस का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसरो ने जो 104 सैटेलाइट्स भेजे हैं उनमें सबसे ज्‍यादा सैटेलाइट्स अमेरिका के हैं।

रखी जाएगी चीन और पाकिस्‍तान पर नजर -
इन सैटेलाइट्स में शामिल कारटोसैट-2 नामक सैटेलाइट की मदद से भारत को मदद मिलेगी कि वह चीन और पाकिस्‍तान की गतिविधियों पर नजर रख सके। इस सैटेलाइट की मदद से दुश्मनों के सैनिक ठिकानों में गाड़ियों तक की संख्‍या का पता भी लगाया जा सकता है।

चीन ने भी करी तारीफ -
चीनी अधिकारियों ने इसरो की सफलता के बाद कहा कि सैटेलाइट लॉन्‍च टेक्‍नोलॉजी को बढ़ावा देकर भारत ने चीन से बेहतर काम किया है और भारत के इस कारनामे के बाद चीन दुनिया के छोटे सैटेलाइट लॉन्‍च बाजार से होड़ के साथ अपने रॉकेट लॉन्‍च का व्‍यवसायीकरण करने में तेजी दिखाएगा।

अमेरिकी मीडिया ने जताई ख़ुशी -
अमेरिका के लीडिंग डेली न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने लिखा कि एक ही दिन में सैटेलाइट्स की लॉन्चिंग के पिछले रिकॉर्ड से तीन गुना ज्‍यादा भारत ने 104 सैटेलाइट्स को पहले लॉन्‍च किया और फिर उन्‍हें कक्षा में भेजा। भारत अब अंतरिक्ष आधारित सर्विलांस और कम्‍यूनिकेशन के इंटरनेशनल मार्केट में बड़ा खिलाड़ी बनता जा रहा है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top