होम आफरीदी ने कहा इस इंडियन क्रिकेटर के साथ कॉफी भी नहीं पी सकता मैं

खेल-संसार

आफरीदी ने कहा इस इंडियन क्रिकेटर के साथ कॉफी भी नहीं पी सकता मैं

आफरीदी ने कहा इस इंडियन क्रिकेटर के साथ कॉफी भी नहीं पी सकता मैं

आफरीदी ने कहा इस इंडियन क्रिकेटर के साथ कॉफी भी नहीं पी सकता मैं

दुबई : पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी का कहना है कि वे ज्यादातर इंडियन क्रिकेटर्स को अपना दोस्त मानते हैं लेकिन एक क्रिकेटर ऐसा भी है जिनके साथ उनकी नहीं बनती। आफरीदी के मुताबिक गौतम गंभीर के साथ उनकी दोस्ती नहीं है और वे गंभीर के साथ बैठकर कॉफी नहीं पी सकते। आफरीदी ने ICC के लिए लिखे एक कॉलम में ये बात बताई।

1 जून से इंग्लैंड में चैम्पियन्स ट्रॉफी शुरू होने वाली है। जिसमें भारत और पाकिस्तान का मैच 4 जून को होगा। इस महामुकाबले से पहले आफरीदी ने आईसीसी के लिए एक कॉलम लिखा है। जिसमें उन्होंने भारत के खिलाफ खेले मैचों के दौरान हुए एक्सपीरियंस को शेयर किया है।
इस कॉलम में उन्होंने लिखा भारत और पाकिस्तान के कई प्लेयर्स के बीच आपस में काफी बनती है। निश्चित रूप से कुछ अपवाद भी हैं जैसे गौतम गंभीर मैं कहूंगा कि उनके साथ ऐसा नहीं है।
आफरीदी ने आगे लिखा हम कभी भी कॉफी की दुकान पर एक साथ बैठे हुए नहीं मिल सकते। कुछ साल पहले हम दोनों के बीच ग्राउंड पर नोकझोक हुई थी जो दुनियाभर में सुर्खियां बनी थी। लेकिन मैं अब इसे भूल गया हूं मेरा मानना है कि ये चीजें खेल का हिस्सा होती हैं। हालांकि कुछ कारणों से गंभीर इससे उबर नहीं सके हैं।

आफरीदी ने अपने कॉलम में जिस नोकझोक का जिक्र किया है वो इन दोनों प्लेयर्स के बीच साल 2007 में कानपुर वनडे के दौरान हुई थी। उस वक्त आफरीदी बॉलिंग कर रहे थे और गंभीर बैटिंग। मैच में एक वक्त पर जब गंभीर रन ले रहे थे उसी दौरान उनके सामने आफरीदी आ गए। जिसके बाद दोनों ने एक-दूसरे को सरेआम कई गालियां दी थीं। इसी घटना के बाद से दोनों के रिलेशन नॉर्मल नहीं रहे।

आफरीदी ने इस कॉलम में हरभजन सिंह युवराज सिंह और जहीर खान को अपना बेहद अच्छा दोस्त बताते हुए उनके साथ बिताए वक्त को याद किया। आफरीदी के मुताबिक करियर के शुरुआती दिनों में हम काफी मिलते थे और खूब वक्त साथ बिताते थे। हम एक-दूसरे के घर भी आते-जाते थे। हालांकि शादी के बाद सभी की जिम्मेदारियां और प्रायोरिटीज बदल गई हैं लेकिन इसके बाद भी जब कभी हमें मिलने का मौका मिलता है हम उतने ही प्यार और गर्मजोशी से मिलते हैं और साथ बिताए अच्छे वक्त को याद करते हैं।

आफरीदी ने अपने लिख कॉलम में एक पुराना किस्सा भी शेयर किया। जब उन्होंने पाकिस्तान टूर पर आई भारतीय टीम को कराची में अपने घर पर खाने के लिए बुलाया था। आफरीदी के मुताबिक हम लोगों ने मेहमानों के लिए खास पठानी स्टाइल का खाना बनवाया जिसमें बकरे और मेमने की ढेर सारी नॉनवेज डिश थीं। जब खाना परोसा गया तो रूम में सन्नाटा छा गया और मेरे भारतीय मेहमान एक-दूसरे का चेहरा देखने लगे। तब मुझे पता चला कि मेरे कई भारतीय दोस्त इस तरह का खाना नहीं खाते। क्योंकि उनमें से कई शाकाहारी थे जिसके बाद हमने जल्द से उनके लिए दाल और सब्जियां बनवाईं।
आफरीदी ने लिखा मेरे लिए ये थोड़ी शर्मनाक स्थिति थी क्योंकि मुझे घर आए मेहमानों के खानपान के बारे में कुछ नहीं पता था। दरअसल एक जैसा कल्चर होने की वजह से मैंने इस बारे में जानना जरूरी नहीं समझा। भारतीय टीम की ये मेहमाननवाजी मेरी यादों में यादगार फनी किस्से के रूप में दर्ज है।

आफरीदी के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की वजह से दोनों देशों के बीच साल 2007 के बाद से कोई टेस्ट सीरीज और साल 2013 के बाद से कोई वनडे सीरीज नहीं हुई है। ICC इवेंट्स के दौरान ही दोनों देशों के प्लेयर्स क्रिकेट फील्ड पर मिल पाते हैं। आफरीदी ने लिखा मैं भारतीय टीम के दोस्तों के साथ बिताए वक्त को याद करता हूं और मुझे यकीन है वे भी ऐसा ही फील करते होंगे। आफरीदी ने उम्मीद जताई कि हालात जल्द सुधरेंगे ताकि पुराने दोस्त फिर से मिल सकें और पुरानी यादों को जी सकें।

मौजूदा दौर की भारतीय टीम में आफरीदी कप्तान विराट कोहली के बड़े फैन हैं। आफरीदी ने कहा मौजूदा टीम इंडिया में मैं एक खिलाड़ी का बड़ा फैन हूं वे विराट कोहली हैं। उनके हाथ में शानदार बैट है और उससे भी ज्यादा फिट बॉडी और उसमें एक बेहद शानदार दिल। उन्होंने लिखा है मुझे भारतीय खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ वाली टी-शर्ट देने के लिए मैं हमेशा उन्हें याद रखूंगा। वो टी-शर्ट मैं हमेशा अपने पास रखूंगा और वो मुझे सिर्फ मैचों की ही नहीं भारत दौरे की भी याद दिलाती रहेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top