होम UP: डेंगू और बुखार ने मचाया कोहराम, 67 की मौत, डीएम ने कूलर में पानी किया प्रतिबंधित

राज्यउत्तर प्रदेश

UP: डेंगू और बुखार ने मचाया कोहराम, 67 की मौत, डीएम ने कूलर में पानी किया प्रतिबंधित

उत्तर प्रदेश के जनपद फिरोजाबाद मे डेंगू और बुखार ने मचाया कोहराम,अब कुल मृतकों की संख्या 67 पहुंच चुकी है।

UP:  डेंगू और बुखार  ने मचाया कोहराम, 67 की मौत, डीएम ने कूलर में पानी किया प्रतिबंधित

उत्तर प्रदेश के जनपद फिरोजाबाद मे डेंगू और बुखार ने मचाया कोहराम,यहाँ डेंगू और बुखार के डंक से मौतों का सिलसिला अभी रुका नहीं है। यहाँ गुरुवार को नौ और मौतें हो गईं। अब कुल मृतकों की संख्या 67 पहुंच चुकी है। गुरुवार को हुई मौतों में डेढ़ माह का नवजात और एक महिला भी शामिल है।है।

डेंगू और बुखार ने मचाया कोहराम,अस्पताल में लापरवाही बरतने वाले 3 डाक्टरों को डीएम ने किया निलंबित

डेंगू और बुखार के मरीजों मे तेजी से बढोत्तरी हो रही है। डेंगू और बुखार के पीड़ित कई मरीज आगरा और हायर सेंटर रेफर किए गए थे। उधर जिलाधिकारी ने काम में लापरवाही व शिथिलता बरते जाने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सैलई डॉ. गिरीश श्रीवास्तव, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. सौरभ प्रकाश व पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. रुचि यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के दिए निर्देश।

मथुरा में प्रशासन के खिलाफ भूख हड़ताल-

मथुरा के कोह गांव में शासन प्रशासन के प्रयासों के बावजूद बुखार से एक और बच्चे की मौत हो गई। ये अब तक की 11वीं मौत थी। इससे आक्रोशित ग्रामीण गांव की सड़क पर ही अनशन पर बैठ गए। सूचना के बाद पहुंचे विधायक कारिंदा सिंह ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर अनशन तुड़वाया।

मैनपुरी में अस्पतालों के बेड फुल, दो की मौत-

मैनपुरी में जिला अस्पताल के सारे बेड गुरुवार को फुल हो गए। मरीजों को गैलेरी में बेड लगाकर इलाज किया जा रहा है। गुरुवार को भी जिला अस्पताल में 758 मरीजों ने पंजीकरण कराया। इसमें से ढाई सौ मरीज बुखार के निकले। जिला अस्पताल के इंडोर वार्ड में 50 और इमरजेंसी में 25 बेड हैं। सभी 75 बेड फुल हो गए।

लखनऊ की टीम को बड़ी संख्या में मिले डेंगू-मलेरिया के लार्वा- 

लखनऊ से आयी पांच सदस्यीय टीम को फिरोजाबाद के मोहल्लों में जांच के दौरान बड़ी संख्या में डेंगू और मलेरिया के लार्वा मिले। इसके बाद टीम और सभी एसडीएम, बीडीओ, खंड शिक्षाधिकारी, एमओआईसी, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायत, सीडीपीओ सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। नगरीय क्षेत्र के साथ-साथ जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू, मलेरिया व वायरल बुखार की रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए गंभीरता से मंथन किया। कार्य योजना बनाकर तत्काल लागू करने के निर्देश दिए।

डीएम ने कूलर में पानी किया प्रतिबंधित- 

डीएम ने आदेश जारी कर कहा कि जनपद में अगले एक माह तक कूलर में पानी भरना पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाता है। उन्होंने कूलर की टंकी को धूप में सुखाकर उल्टी कर रख देने के निर्देश दिए। सभी अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका व नगर पंचायतों को निर्देश दिए कि वह अपने क्षेत्र के सभासद के सहयोग से व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाकर घर-घर जाकर कूलर, पॉट्स व पुराने बर्तनों में जमा पानी खाली करवाएं। आसपास की गंदगी, नालियों की साफ-सफाई, फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिडकाव कराएं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top