होम जनरल मोटर्स भारत में कार नहीं बेचेगी

अर्थ व बाजार

जनरल मोटर्स भारत में कार नहीं बेचेगी

जनरल मोटर्स भारत में कार नहीं बेचेगी

जनरल मोटर्स भारत में कार नहीं बेचेगी

नई दिल्ली : अमरीकी वाहन कंपनी जनरल मोटर्स ने भारत में अपने वाहनों की बिक्री रोकने का गुरुवार को फैसला किया है। कंपनी लगभग दो दशक से भारतीय बाजार में पैठ बनाने की कोशिश कर रही थी लेकिन लगातार विफलता को देखते हुए उसने यहां वाहनों की बिक्री बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने हलोल, गुजरात में अपने पहले कारखाने से उत्पादन पिछले महीने रोक दिया था। वह अब अपने तालेगांव, महाराष्ट्र स्थित अपने कारखाने से वाहनों के निर्यात पर ध्यान केंद्रित करेगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि उसने जीएम इंडिया की भावी उत्पाद योजनाओं की व्यापक समीक्षा के बाद यह फैसला किया है। कंपनी ने रूस व यूरोप सहित चार अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी निकलने का फैसला किया है। जीएम के कार्यकारी उपाध्यक्ष स्टीफन जेकोबी ने कहा है कि कंपनी ने अनेक विकल्पों पर विचार किया और पाया कि भारत के लिए उसने जिस निवेश की योजना बनाई थी उससे अपेक्षित रिटर्न नहीं मिलने वाला है।

जीएम की भारत में बिक्री 2016-17 में लगभग 21 प्रतिशत घटकर महज 25,823 वाहनों तक सिमट गई। हालांकि, इस दौरान कंपनी का उत्पादन 16 प्रतिशत बढ़कर 83,368 वाहन बिक्री तक जा पहुंचा था। इनमें से अधिकतर वाहनों का निर्यात किया गया। कंपनी ने 2015 में घोषणा की थी कि वह भारत में अपने विनिर्माण परिचालन के विस्तार के लिए एक अरब डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी ने स्थानीय विनिर्मित 10 वाहन भी पेश करने की घोषणा की थी। हालांकि, भारतीय परिचालन के खराब प्रदर्शन को देखते हुए कंपनी ने सारी निवेश योजना पर रोक लगा दी और अपनी भावी योजनाओं की समीक्षा की।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top