होम कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार नही हुआ तो क्या वैक्सीन काम नहीं करेगी ? जानिए क्या है पूरा सच?

समाचारराष्ट्रीयहलचलहक़ीक़त

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार नही हुआ तो क्या वैक्सीन काम नहीं करेगी ? जानिए क्या है पूरा सच?

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार नही हुआ तो क्या वैक्सीन काम नहीं करेगी ?  जानिए क्या है पूरा सच?

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार नही हुआ तो क्या वैक्सीन काम नहीं करेगी ? जानिए क्या है पूरा सच?

Photo

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार नही हुआ तो क्या वैक्सीन काम नहीं करेगी, जानिए क्या है पूरा सच?

पूरे देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है वैक्सीनेशन से कई राज्यों में नए केसों में भारी गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में वैक्सीन के साइड इफैक्ट को लेकर लोगों में कुछ भ्रंतिया बनी हुई हैं। लोगों के भीतर वैक्सीन को लेकर कई तरह की अफवाह फैली हुई हैं, जैसे कि अगर किसी व्यक्ति को टीका लगवाने के बाद बुखार का नहीं होता है तो वैक्सीन उनके शरीर में काम नहीं कर रही हैं। ऐसे ही कई सवालों का जवाब राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के तहत कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र कुमार अरोड़ा ने दिया। 

अरोड़ा ने हाल ही में दिए अपने एक इंटरव्यू में कोरोना टीकाकरण अभियान के कई पहलुओं पर बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जहां तक ​​साइड-इफैक्ट्स की बात है। सभी टीकों के हल्के साइड-इफैक्ट्स होते हैं। इसमें एक या दो दिन के लिए हल्का बुखार, थकान, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द जैसा होना शामिल हैं। इससे कोई गंभीर साइड-इफैक्ट नहीं होते हैं। जब बच्चों को उनके नियमित टीके लगवाए जाते हैं, तब भी उनमें कुछ दुष्प्रभाव जैसे बुखार, सूजन आदि दिखाई देते हैं। उन्होंने साफ कहा कि परिवार के बड़े-बुजुर्ग जानते हैं कि साइड-इफैक्ट्स के बावजूद वैक्सीन बच्चे के लिए अच्छी होती है। इसी तरह बड़ों के लिए यह समझने का समय है कि हमारे परिवार और हमारे समाज के लिए कोरोना वैक्सीन बेहद अहम है। इसलिए हल्के साइड-इफैक्ट्स से हमें डरना नहीं चाहिए। 

वहीं लोगों के बीच अफवाहें हैं कि यदि किसी व्यक्ति को टीका लगवाने के बाद बुखार का अनुभव नहीं होता है, तो टीकाकरण काम नहीं कर रहा है। इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अधिकांश लोगों को कोरोना टीकाकरण के बाद किसी भी साइड इफैक्ट का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टीका प्रभावी नहीं हैं। टीकाकरण के बाद केवल 20 से 30 फीसदी लोगों को बुखार महसूस होता है। कुछ लोगों को पहली डोज के बाद बुखार हो सकता है और दूसरी खुराक के बाद ऐसा कुछ नहीं होता तो कहीं इससे उलट होता है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में असमानताएं होती हैं। 

क्या वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमण फैल सकता है? 

इसके अलावा कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमण हो सकता है। लेकिन ऐसे मामलों में वायरल निश्चित रूप से हल्का होगा और गंभीर बीमारी की संभावना न के बराबर हो जायेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top