होम अब WhatsApp के जरिए भी होगी कोरोना वैक्सीन की बुकिंग, जानें स्लॉट बुक करने का आसान तरीका

युवातकनीकी

अब WhatsApp के जरिए भी होगी कोरोना वैक्सीन की बुकिंग, जानें स्लॉट बुक करने का आसान तरीका

WhatsApp अपने यूजर्स की सेहत का ध्यान रखते हुए एक और नई सर्विस लेकर आया है। यह सर्विस कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी। दरअसल अब आप व्हाटसऐप की मदद से वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग कर सकेंगे।

अब WhatsApp के जरिए भी होगी कोरोना वैक्सीन की बुकिंग, जानें स्लॉट बुक करने का आसान तरीका

अब WhatsApp के जरिए भी होगी कोरोना वैक्सीन की बुकिंग, जानें स्लॉट बुक करने का आसान तरीका 

WhatsApp अपने यूजर्स की सेहत का ध्यान रखते हुए एक और नई सर्विस लेकर आया है। यह सर्विस कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ी। दरअसल अब आप व्हाटसऐप की मदद से वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग कर सकेंगे। व्हाट्सऐप ने मंगलवार को बताया कि MyGov Corona Helpdesk का यूज कर अब उपयोगकर्ता अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का पता लगा पाएंगे और साथ ही अपनी वैक्सीन अपॉइंटमेंट भी बुक कर पाएंगे। 

आपको बता दें कि 5 अगस्त को, MyGov और WhatsApp ने यूजर्स के लिए चैटबॉट से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सर्विस शुरू की थी और अब तक, पूरे देश में 32 लाख उपयोगकर्ता आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर चुके हैं। WhatsApp ने पिछले साल ही चैटबॉक्स के जरिए कोरोना के बारे में फैल रही गलत जानकारी को हटाने की कोशिश शुरू की थी। व्हाट्सऐप के सार्वजनिक नीति निदेशक शिवनाथ ठुकराल ने कहा कि एक मंच के रूप में, हम इस महामारी से लड़ने में हमारी सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

वैक्सीन बुक करने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट से संपर्क करने के लिए आपको अपने फोन पर +91 9013151515 नंबर सेव करना होगा। 

इसके बाद "बुक स्लॉट" टाइप करके चैट शुरू करें और इसे सेव किए नंबर पर भेजें।

इसके बाद आपके मोबाइल फोन नंबर पर छह अंकों का वन-टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा। वो डाल दें 

अब आपको पिनकोड और टीके के प्रकार के आधार पर एक पसंदीदा डेट और लोकेशन चुननी होगी।

डेट और लोकेशन चुनने के बाद आपको अपने पास के सेंटर के ऑप्शन मिलेंगे अपनी मर्जी से वैक्सीन अपॉइंटमेंट सेंटर चुन लें और अपना वैक्सीन स्लॉट आसानी से बुक कर लें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top