राष्ट्रीय

युद्ध हुआ तो भी दिल्‍ली रहेगी सेफ, एयरफोर्स ने बनाया ये सुपर प्‍लान

युद्ध हुआ तो भी दिल्‍ली रहेगी सेफ, एयरफोर्स ने बनाया ये सुपर प्‍लान

युद्ध हुआ तो भी दिल्‍ली रहेगी सेफ, एयरफोर्स ने बनाया ये सुपर प्‍लान

Photo

नई दिल्ली. देश की राजधानी को बाहरी खतरों से निपटने के लिए इंडियन एयरफोर्स एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। इंडियन एयर फोर्स ने दिल्ली को हवाई हमलों से बचाने के लिए दो लेयर का डिफेंस सिस्टम इंस्टॉल करने का प्लान बनाया है। इस सिस्टम से दिल्ली को दुश्मन देशों की एयरक्राफ्ट, ड्रोन और हेलीकॉप्टर से हमलों से बचाया जा सकेगा। इस नए डिफेंस सिस्टम में राजधानी दिल्ली के महत्वपूर्ण जगहों को कवर किया जाएगा, जिसमें राष्ट्रपति भवन, संसद और कुछ खास ठिकाने शामिल है।

सूत्रों की माने तो, देश के पास एयर डिफेंस सिस्टम के लिए खुद की आकाश मिसाइलें हैं, लेकिन डीआरडीओ एक ऐसा डिफेंस सिस्टम बनाने में जुटा है जो 5 से 6 किमी की कम ऊचांई वाले टारगेट को रोकन में सक्षम हो सकता है। वहीं, एक अन्य डील में देश के खास शहरों को चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मन देशों के खतरों से निपटने के लिए भारत S-400 डिफेंस सिस्टम रूस से खरीदने की योजना बना रहा है। इससे मिसाइल की 400KM की दूरी से ही अलर्ट जारी हो जाएगा। इसे खरीदने के लिए दोनों देशों के बीच कीमत को लेकर समझौता हो चुका है, जो भारत को करीब 37-38 हजार करोड़ पड़ेगा।

देश की सुरक्षा के लिए ना सिर्फ रूस, अमेरिका और इजराइल जैसे देशों की मदद ली जा रही है, बल्कि डीआरडीओ भी इस का में जोर सोर से लगा हुआ है। डीआरडीओ अपने प्रोजेक्ट के तहत ऐसी बैलिस्टिक मिसाइल का बनाने में जुटा है, जो बाहरी बैलिस्टिक मिसाइल के अटैक बचाएगी। इसमें देश के मुंबई और दिल्ली जैसे महत्वपूर्ण शहरों को कवर किया जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top