अर्थव्यवस्था

बेटी के जन्म पर अब मिलेगा 11000 रुपये की FD ऐसे उठाएं फायदा

बेटी के जन्म पर अब मिलेगा 11000 रुपये की FD ऐसे उठाएं फायदा

बेटी के जन्म पर अब मिलेगा 11000 रुपये की FD ऐसे उठाएं फायदा

Photo

भारत में लिंगानुपात के अंतर को कम करने के लिए ना सिर्फ सरकार कोशिश कर रही है बल्कि निजी कंपनियों ने भी पहल की है। ऐसी ही एक हेल्थकेयर कंपनी है ऑक्सी। स्वास्थ्य क्षेत्र की इस कंपनी ने ऐलान किया है कि देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11 हजार रुपये की फिक्स डिपॉजिट (FD) कराएगी। कंपनी का कहना है कि उनका मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और नयी जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है। 

हेल्थकेयर कंपनी ऑक्सी की घोषणा की प्रमुख बातेंः-

ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम ’ के तहत देशभर में इसके लिए पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11000 रुपये की एफडी देगी।

इसे माता-पिता के धर्म सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति इत्यादि के भेदभाव से परे सभी को दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम को लड़कियों को वित्तीय रुप से स्वतंत्र बनाने के लिए तैयार किया गया है।

 लड़कियां 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर इस राशि का अपनी बुद्धिमत्ता से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह पैसा उनके लिए है और वह इससे अपना भविष्य संवार सकती हैं। इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा। इस योजना के तहत तीन माह की गर्भवती मां को इसके लिए पंजीकरण कराना होगा।

यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11000 रुपये की FD जारी की जाएगी। इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा। 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक इसका उपयोग कर सकती है। पंजीकरण ऑक्सी हेल्थ एप पर कराया जा सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top