समाचारराष्ट्रीयअंतर्राष्ट्रीय

चीन में कोरोना-वायरस के बाद अब एक और वायरस का संक्रमण, एक की मौत

चीन में कोरोना-वायरस के बाद अब एक और वायरस का संक्रमण, एक की मौत

चीन में कोरोना-वायरस के बाद अब एक और वायरस का संक्रमण, एक की मौत

Photo

चीन। चीन में Corona Virus के बाद अब एक और वायरस का संक्रमण फैलने लगा है जिससे अभी तक चीन में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जहां दुनिया अभी तक कोरोना वायरस के कारण सहमी हुई है तो वहीं चीन में एक नए प्रकार का खतरा मंडराने लगा है जिसके कारण चीन के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस का डर फैलने लगा है।

बता दे कि शुरुआती जानकारी के अनुसार यह वायरस को Covid-19 जितना खतरनाक नहीं है। चीन में कोरोना वायरस के कारण हजारों लोगों की मौत हो चुकी है इसलिए दुनिया इस वायरस के बारे में जानना चाहती है। अब तक चीन में इस वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है इस वायरस का नाम हंता वायरस है।

क्या है हंता वायरस -

कोरोना वायरस से दुनिया पहले से ही परेशान थी। और अब Hanta- virus से चीन के यूनान में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञों के अनुसार हंता वायरस चूहों और गिलहरियों के संपर्क में आने से फैलता है। अभी तक के शोध के अनुसार यह वायरस पर्सन-टू-पर्सन या हवा में नहीं फैलता लेकिन अगर कोई व्यक्ति चूहा या गिलहरी के संपर्क में आता है तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

क्या है हंता वायरस के लक्षण-

Hantavirus के लक्षण को काफी आसानी से पहचाना जा सकता है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार हन्ता-वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति में 101 डिग्री के ऊपर बुखार चढ़ता है और मांस पेशियों में दर्द होता है इसके अलावा मतली, उल्टी और पेट दर्द की भी समस्या होती है और त्वचा पर लाल रंग के दाने भी उभरने लगते हैं। वैज्ञानिक इसके संक्रमण को रोकने के लिए अध्ययन में जुट गए हैं।

डॉक्टरों के अनुसार हंता-वायरस से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह चूहा या गिलहरी के संपर्क में आने पर ही फैलता है हालांकि हंता-वायरस से भारत अछूता नहीं है। 2008 और 2016 में दो बार ऐसे मामले भारत में भी सामने आ चुके हैं। फिलहाल बचाव के तौर पर अपने आसपास के चूहों और गिलहरियों से दूरी बना कर रखना उचित होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top